A
Hindi News विदेश एशिया तुर्की की मदद के लिए भारत ने बुलाई तत्काल बैठक, इंडिगो ने फ्री सेवाएं देने की भरी हामी

तुर्की की मदद के लिए भारत ने बुलाई तत्काल बैठक, इंडिगो ने फ्री सेवाएं देने की भरी हामी

Turkey Earthquake: एविएशन इंडस्ट्री के एक सूत्र ने बताया कि इंडिगो ने इस्तांबुल के लिए बोइंग 777 विमान का इस्तेमाल करने वाली अपनी निर्धारित वाणिज्यिक उड़ानों पर मुफ्त कार्गो आवाजाही की पेशकश की है।

तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप- India TV Hindi Image Source : AP तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप

भारत सरकार ने विनाशकारी भूकंपों से जुझ रहे तुर्की के लिए, उड़ानें संचालित करने वाली भारतीय वाहकों के साथ तत्काल बैठक बुलाई है। बैठक के दौरान भारत की कम लागत वाली एयरलाइन इंडिगो ने अपनी निर्धारित उड़ानों पर इस्तांबुल के लिए मुफ्त कार्गो आवाजाही की पेशकश की है।

एविएशन इंडस्ट्री के एक सूत्र ने बताया, "भारतीय विमानन नियामक ने वाणिज्यिक अनुसूचित उड़ानों में कार्गो मूवमेंट के लिए तुर्की के लिए परिचालन उड़ानों पर भारतीय वाहकों के साथ बैठक की है। इंडिगो ने इस्तांबुल के लिए बोइंग 777 विमान का इस्तेमाल करने वाली अपनी निर्धारित वाणिज्यिक उड़ानों पर मुफ्त कार्गो आवाजाही की पेशकश की है।"

हाल ही में इंडिगो ने बोइंग-777 द्वारा इस्तांबुल में तुर्की के लिए अपना विस्तृत विमान संचालन शुरू किया। सूत्रों ने बैठक में एयरलाइन कंपनी के हवाले से कहा, "आपदा में तुर्की के साथ भारतीय वाहक कॉलोनी है और हम मानवीय सहायता के लिए मुफ्त कार्गो आवाजाही प्रदान करने के लिए तैयार हैं।" अन्य मंत्रालय भी बैठक के हिस्सा हैं और इस संबंध में अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है।

भारतीय वायु सेना का पहला विमान पहुंचा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज मंगलवार को बताया कि तुर्की में खोज और बचाव की कोशिशों को अंजाम देने के लिए आपदा राहत सामग्री और बचाव दल को ले जाने वाला भारतीय वायु सेना का पहला विमान भूकंप प्रभावित देश पहुंच गया है।

नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) के 50 से ज्याादा कर्मियों और एक विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्कॉयड के C17 उड़ान आवश्यक उपकरणों के साथ चिकित्सा आपूर्ति, ड्रिलिंग मशीन, और सहायता प्रयासों के लिए आवश्यक अन्य उपकरणों के साथ आज सुबह तुर्की के लिए रवाना हुई।

तुर्की के दूतावास का ने क्या कहा?

नई दिल्ली में तुर्की के दूतावास ने ट्वीट किया, "NDRF की विशेष खोज, बचाव टीमों और ट्रेंड डॉग स्कॉयड के साथ भूकंप राहत सामग्री का पहला जत्था अभी-अभी तुर्की पहुंचा है। आपके समर्थन और एकजुटता के लिए धन्यवाद भारत।"

दोनों देशों के 4900 लोग गंवा चुके हैं जान

गौरतलब है कि तुर्की और सीरिया में सोमवार तड़के आए भूकंप ने भीषण तबाही मचाई है। तुर्की में पिछले 24 घंटे के भीतर चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। सोमवार को आए भूकंप ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। दोनों देशों में करीब 4900 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भूकंप के इस झटके को तुर्की में 100 साल में सबसे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- 

LAC पर चीन को जवाब देने के लिए थल सेना के साथ Air Force और Navy भी तैयार, लद्धाख में पैट्रोलिंग तेज

तुर्की में फिर कांपी धरती, 5वीं बार भूकंप आने से मचा हड़कंप, रिक्टर पैमाने पर इतनी मापी गई तीव्रता

Latest World News