Friday, March 29, 2024
Advertisement

तुर्की में फिर कांपी धरती, 5वीं बार भूकंप आने से मचा हड़कंप, रिक्टर पैमाने पर इतनी मापी गई तीव्रता

तुर्की में पांचवीं बार भूकंप आने की वजह से धरती हिली है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई है। अब तक तुर्की में आए भूकंप की वजह से 5000 लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 07, 2023 14:01 IST
 Turkey Earthquake- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI तुर्की में आज फिर आया भूकंप

अंकारा:  तुर्की में 5वीं बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के ये झटके आज दूसरी बार और सोमवार से आज तक 5वीं बार महसूस हुए हैं। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है। बता दें कि तुर्की में सोमवार को 7.8 की तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था। तब से लेकर खबर लिखे जाने तक तुर्की में कुल 5 भूकंप आ चुके हैं। भूकंप की वजह से यहां मरने वालों की संख्या 5000 पहुंच गई है। 

क्या है पूरा मामला

सोमवार को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने भीषण तबाही मचाई है। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। खबर लिखे जाने तक इस भूकंप से 5000 से ज्यादा लोगों की मौत की बात सामने आई है। इसके अलावा हजारों लोग लापता हैं और हजारों की संख्या में घायल भी हैं। यहां हर तरफ मलबा ही मलबा नजर आ रहा है और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। 

तुर्की में सोमवार से लेकर अब तक 5 बार भूकंप आ चुका है। 24 घंटे के भीतर आए भूकंप की तीव्रता क्रमशः 7.8, 7.6, 6.0, 5.6 और 5.4 बताई गई है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का एक दावा भी सामने आया है। WHO ने कहा है कि भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ सकती है। 

ये भी पढ़ें- 

8 गुना बढ़ सकती है तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या, सामने आया WHO का दावा

तुर्की नहीं बल्कि चीन में आया था इतिहास का सबसे भयानक भूकंप, 8 लाख से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement