A
Hindi News विदेश एशिया क्या किम जोंग उन ने ट्रंप से मुलाकात कराने वाले मंत्री की हत्या करवा दी?

क्या किम जोंग उन ने ट्रंप से मुलाकात कराने वाले मंत्री की हत्या करवा दी?

उत्तर कोरिया की मीडिया रिपोर्ट्स पर नजर डालें तो री को आखिरी बार अप्रैल 2020 में उत्तर कोरियाई मीडिया में देखा गया था। रिपोर्ट्स का दावा है कि हो को महीनों पहले उनके पद से हटा दिया गया था।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन - India TV Hindi Image Source : AP उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने 'री योंग हो को' विदेश मंत्री के पद से हटा दिया है। ये वही विदेश मंत्री हैं, जिन्होंने 2018-19 के बीच किम की अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात कराई थी। कहा जा रहा है कि किम ने यह फैसला इस बैठक के विफल होने के बाद लिया। एक समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के हवाले से बताया कि गुरुवार को खुफिया रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई कि उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो को उनके पद से हटा दिया गया।

'पिछले साल हत्या कर दी गई' 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2019 की शुरुआत में किम और ट्रंप के बीच वार्ता के ठीक बाद री योंग हो को सार्वजनिक मंच पर नहीं देखा गया था। वहीं, जापान के एक अखबार ने अपुष्ट (unconfirmed) स्रोत के हवाले से लिखा था कि पिछले साल उनकी हत्या कर दी गई थी।

'री योंग हो को' को पद से हटाया 

हालांकि, दक्षिण कोरिया की खुफिया समिति के सदस्य यू सांग-बम ने उनकी हत्या की संभावना से इनकार किया। उन्होंने कहा कि उनके पास ऐसे इनपुट्स हैं कि 'हो को' उनके पद से हटा दिया गया है लेकिन उनके पास यह कहने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि हो की हत्या की गई थी।

यू सांग-बम ने कहा कि खुफिया एजेंसी ने अभी यह नहीं बताया है कि री को उनके पद से क्यों हटाया गया लेकिन माना जा रहा है कि इसके पीछे यही वजह है। ब्रिटेन में भी उत्तर कोरिया के दूतावास में कार्यरत कुछ अधिकारियों को उनके पद से हटा दिया गया है।

'री योंग' को आखिरी बार अप्रैल 2020 में देखा गया था

उत्तर कोरिया की मीडिया रिपोर्ट्स पर नजर डालें तो री को आखिरी बार अप्रैल 2020 में उत्तर कोरियाई मीडिया में देखा गया था। रिपोर्ट्स का दावा है कि हो को महीनों पहले उनके पद से हटा दिया गया था।

Latest World News