A
Hindi News विदेश एशिया Nepal Plane Crash: नेपाल में हादसे का शिकार हुए विमान के 68 यात्रियों में थे 5 भारतीय, यहां देखें पैसेंजर लिस्ट

Nepal Plane Crash: नेपाल में हादसे का शिकार हुए विमान के 68 यात्रियों में थे 5 भारतीय, यहां देखें पैसेंजर लिस्ट

नेपाल में बड़ा विमान हादसा हुआ है। यति एयरलाइंस का विमान पोखरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। यति एयरलाइंस का AT-72 विमान में 68 यात्री और 4 क्रू मेंबर सवार थे।

यति एयरलाइंस का AT-72 विमान हुआ क्रैश - India TV Hindi Image Source : INDIA TV यति एयरलाइंस का AT-72 विमान हुआ क्रैश

नेपाल में बड़ा विमान हादसा हुआ है। यति एयरलाइंस का विमान पोखरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस प्लेन क्रैश में मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। बताया गया है कि यति एयरलाइंस का AT-72 विमान जो हादसे का शिकार हुआ है, उसमें टोटल 68 पैसेंजर्स सवार थे। हादसे की वजह का अभी तक पता नहीं चल पाया है। रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है। यति एयरलाइंस का प्लेन काठमांडू से पोखरा जा रहा था। इस प्लेन में 11 विदेशी यात्री सवार थे और 3 बच्चे भी सवार थे। इस हादसे में अबतक 42 लोगों के मारे जाने की खबर है।

यति एयरलाइंस का AT-72 विमान में 68 यात्री और 4 क्रू मेंबर सवार थे। हादसे के बाद प्लेन में बैठे सभी यात्रियों की लिस्ट भी सामने आ गई है। इस विमान में 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीना और एक फ्रांसीसी नागरिक सवार थे। हवाईअड्डा प्राधिकरण ने ये जानकारी दी है। नीचे दिखाई गई तस्वीरों में विमान में सवार सभी यात्रियों के नाम हैं।

Image Source : India TVयति एयरलाइंस की पैसेंजर लिस्ट

Image Source : India TVहादसे का शिकार हुए विमान के यात्रियों की लिस्ट

एयरपोर्ट के उद्घाटन पर इसी विमान ने भरी थी उड़ान
पोखरा हवाई अड्डे पर यात्री विमान दुर्घटना के बाद नेपाल सरकार ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। इस विमान हादसे को लेकर एक और जानकारी सामने आई है कि जब पोखरा के नए एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ था तो इसी ATR-72 प्लेन का डेमो किया गया था। इसी प्लेन ने एयरपोर्ट के उद्घाटन के मौके पर डेमो उड़ान भरी थी और आज यती एयरलाइंस का यही प्लेन क्रैश हो गया है।

Image Source : India TVएयरपोर्ट के उद्घाटन पर इसी विमान ने भरी थी उड़ान

लैंडिंग से पहले हवा में ही प्लेन में लगी आग 
इस विमान को लेकर जानकारी सामने आई है कि लैंडिंग से पहले ही हवा में प्लेन में आग लग गई थी। नेपाली मीडिया द काठमांडू पोस्ट से यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा कि यति एयरलाइंस के विमान में कुल 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। विमान पुराने हवाई अड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। जानकारी मिली है कि हादसे के बाद पोखरा एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। ये प्लेन क्रैश पोखरा एयरपोर्ट के पास ही हुआ है। 

नेपाल के काठमांडू में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए-

 

Latest World News