A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तानः रमजान में फूटा महंगाई बम, केला 450 रुपए, सेब 400 रुपए, रोजा तोड़ना पड़ रहा भारी

पाकिस्तानः रमजान में फूटा महंगाई बम, केला 450 रुपए, सेब 400 रुपए, रोजा तोड़ना पड़ रहा भारी

फलों के दाम जो आसमान छू रहे हैं। पाकिस्तान में केला 420 रुपए प्रति किलो और सेब के दाम भी 400 रुपए से अधिक के भाव बिक रहे हैं। दूसरे फलों की बात करें तो संतरा 180 रुपए किलो बिक रहा है। फलों के दाम ही नहीं, सब्जियों के दामों में भी ‘आग‘ लगी हुई है।

पाकिस्तानः रमजान में फूटा महंगाई बम, केला 450 रुपए, सेब 400 रुपए, रोजा तोड़ना पड़ रहा भारी- India TV Hindi Image Source : FILE पाकिस्तानः रमजान में फूटा महंगाई बम, केला 450 रुपए, सेब 400 रुपए, रोजा तोड़ना पड़ रहा भारी

Pakistan Inflation: कंगाल पाकिस्तान की हालत काफी खस्ता हो गई है। महंगाई की दर 35 फीसदी तक पहुंच गई है। रुपए का लगातार अवमूल्यन होता जा रहा है यानी पाकिस्तानी रुपए की कीमत डॉलर के मुकाबले लगातार गिरती जा रही है। सरकारी खजाना खाली हो गया है। विदेशी मुद्रा भंडार काफी कम रह गया है। आर्थिक ग्रोथ रेट 0.5 फीसदी है, जो पिछले साल 6 फीसदी के आसपास थी। ऐसे में रमजान के महीने में फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। आलम यह है कि पाकिस्तान में रोजे रखने वाले लोगों को रोजा तोड़ने में परेशान होना पड़ रहा है, क्योंकि रोजा तोड़ने के लिए फलों का उपयोग करें तो कैसे। 

फलों के दाम जो आसमान छू रहे हैं। पाकिस्तान में केला 420 रुपए प्रति किलो और सेब के दाम भी 400 रुपए से अधिक के भाव बिक रहे हैं। दूसरे फलों की बात करें तो संतरा 180 रुपए किलो बिक रहा है। फलों के दाम ही नहीं, सब्जियों के दामों में भी ‘आग‘ लगी हुई है। पाकिस्तान में प्याज भी महंगाई के आंसू रुला रहा है। यहां प्याज की कीमत 200 रुपए के करीब है। वहीं एक किलो टमाटर की कीमत विभिन्न शहरों में सवा सौ रुपए से लेकर 250 रुपए के बीच है। आलू 100 रुपए किलो तक भी बिक रहा है। वहीं दूध 154 रुपए, ब्रेड 108 रुपए, चावल 221 रुपए प्रति किलो, चिकन 559.83 रुपए प्रतिकिलो के भाव से बिक रहे हैं। 

पाकिस्तान की माली हालत वैसे ही खस्ता है। आटे के भाव आसमान पर हैं। लोगों को पेटभर आटा नसीब नहीं हो पा रहा है। आटा पाने के लिए लंबी लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। वहीं पाकिस्तान का सरकारी खजाना खाली हो रहा है। शासन और प्रशासन की सैलरी में कटौती की गई है। बिजली और गैस की किल्लत से पाकिस्तान में हाहाकार मचा हुआ है। 

कर्ज के लिए पाकिस्तान दुनियाभर के देशों से कटोरा लेकर भीख मांग रहा है। लेकिन उसके दोस्त देश भी अब उसे कोई ‘भाव‘ नहीं दे रहे हैं। 2019 में किए गए 6.5 अरब डॉलर के बेलआउट एग्रीमेंट के हिस्से के रुप में पाकिस्तान आईएमएफ से 1.1 अरब डॉलर के अहम फंड को रिलीज करने की मांग कर रहा है। इसे अभी भी मंजूरी नहीं मिल पाई है। 

Also Read: 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अटार्नी जनरल ने की पूछताछ, धोखाधड़ी के मामले में बयान दर्ज

इस यूरोपीय देश ने पाकिस्तान में अनिश्चितकाल के लिए बंद किया अपना दूतावास, बताया ये कारण

Latest World News