A
Hindi News विदेश एशिया एस जयशंकर ने मलेशिया के विदेश मंत्री हसन से की मुलाकात, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

एस जयशंकर ने मलेशिया के विदेश मंत्री हसन से की मुलाकात, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कुआलालंपुर में अपने मलेशियाई समकक्ष मोहम्मद बिन हाजी हसन के साथ मुलाकात की है। जयशंकर प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम से भी मुलाकात करेंगे।

एस जयशंकर (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : सोशल मीडिया एस जयशंकर (फाइल फोटो)

S Jaishankar Malaysia Visit: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कुआलालंपुर में अपने मलेशियाई समकक्ष मोहम्मद बिन हाजी हसन के साथ मुलाकात की। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों समेत क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर् हुई। जयशंकर सिंगापुर, फिलीपीन और मलेशिया के अपने तीन राष्ट्रों के दौरे के अंतिम और तृतीय चरण में कुआलालंपुर में हैं।

हसन और जयशंकर की पहली मुलाकात 

मलेशिया के विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि जयशंकर ने यहां मलेशिया के विदेश मंत्री हसन से मुलाकात की और उनके बीच ‘उपयोगी तथा स्पष्ट’ चर्चा हुई। चर्चा में मलेशिया-भारत द्विपक्षीय मामलों के बहुमुखी आयामों के साथ-साथ आपसी हित के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान शामिल था। दोनों मंत्रियों ने उच्च स्तरीय यात्राओं के आदान-प्रदान और पारस्परिक रूप से स्वीकार्य तिथि पर मलेशिया और भारत की 7वें संयुक्त आयोग की बैठक बुलाने पर भी चर्चा की। बयान के अनुसार मोहम्मद बिन हाजी हसन ने दिसंबर 2023 में पदभार संभाला था और तब से जयशंकर और उनकी यह पहली मुलाकात है। 

सहयोग बढ़ाना है मकसद

विदेश मंत्रालय के अनुसार, एस जयशंकर बुधवार को  प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम से मुलाकात करेंगे और डिजिटल मंत्री गोबिंद सिंह देव से भी मुलाकात कर सकते हैं। बयान के अनुसार जयशंकर की यात्रा का उद्देश्य भारत और मलेशिया के बीच सहयोग बढ़ाना तथा साझा चुनौतियों एवं अवसरों की समझ का विस्तार करना है। भाषा

यह भी पढ़ें: 

Afghanistan: तालिबान का फरमान, महिला ने किसी और से बनाए संबंध तो पत्थरों से मार-मारकर दी जाएगी मौत की सजा

अमेरिका पुल हादसा: गवर्नर वेस मूर ने जहाज के चालक दल के लोगों को बताया हीरो, बोले 'उन्होंने बचाई लोगों की जान'

Latest World News