A
Hindi News विदेश एशिया चुनाव के साथ हिम्मत भी हार गया इस देश का तानाशाह, तख्तापलट कर 9 साल तक पीएम रहने के बाद राजनीति से सन्यास

चुनाव के साथ हिम्मत भी हार गया इस देश का तानाशाह, तख्तापलट कर 9 साल तक पीएम रहने के बाद राजनीति से सन्यास

थाईलैंड में वर्ष 2014 में तत्कालीन सरकार का सैन्य तख्तापलट करके प्रधानमंत्री बने प्रयुत चान ओचा ने सक्रिय राजनीति से सन्यास से घोषणा कर दी। ओचा 9 वर्षों तक थाईलैंड के पीएम रहे। मगर इस बार वह और उनकी पार्टी चुनाव हार गए।

प्रयुत चान ओचा, थाईलैंड के पूर्व पीएम- India TV Hindi Image Source : AP प्रयुत चान ओचा, थाईलैंड के पूर्व पीएम

थाईलैंड में 9 वर्ष पहले सैन्य तख्तापलट कर प्रधानमंत्री बने प्रयुत चान ओचा वर्ष 2023 तक इस पद पर रहने के बाद इस  बार का चुनाव हार गए। लिहाजा अब उन्होंने सक्रिय राजनीति से सन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उनके इस ऐलान से हर कोई हैरान है। जो तानाशाह सत्ता के लिए पीएम की कुर्सी तक ले ले और बाद में उसी का कुर्सी से इस कदर उम्मीदें टूट जाएं कि वह सक्रिय राजनीति ही छोड़ दे...यह सब वक्त का फर्क लगता है। प्रयुत के इस कदम ने थाईलैंड में कई तरह की चर्चाओं को जन्म दे दिया है। 

बता दें कि वर्ष 2014 में थाइलैंड में प्रयुत चान ने सैन्य तख्ता पलट किया था। इसके बाद से लगभग नौ वर्षों से देश की सत्ता संभाली और वह अब तक प्रधानमंत्री रहे। मगर इस बार  के  चुनाव में उनकी पार्टी की शिकस्त के बाद प्रयुत ने राजनीति से सन्यास लेने की घोषणा की। ओचा ने यह घोषणा ऐसे वक्त में की है जब उनकी राजनीतिक पार्टी मई में हुए आम चुनाव में पांचवें स्थान पर रही। देश की 500 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में ओचा की पार्टी को महज 36 सीट मिलीं। पूर्व में सेना कमांडर रह चुके ओचा (69) ने ‘रूअम थाई सांग चार्ट’ या ‘यूनाइटेड थाई नेशनल पार्टी’ के फेसबुक खाते पर यह घोषणा की।

2023 में भी पार्टी की ओर से उम्मीदवार थे ओचा

वर्ष 2023 चुनाव के लिए भी ओचा पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यूनाइटेड थाई नेशन के सदस्य पद से इस्तीफा देकर राजनीति से सेवानिवृत्ति की घोषणा करता हूं। मैं पार्टी नेता, अधिकारियों और सदस्यों से संस्थानों, राष्ट्र, धर्म आदि की रक्षा की मजबूत विचारधारा के साथ अपनी राजनीतिक गतिविधियों को जारी रखने और थाईलैंड के लोगों की जिम्मेदारी उठाने की अपील करता हूं।’’ उन्होंने राजनीति से सन्यास लेने के कारणों के बारे में जानकारी नहीं दी। ओचा ने कहा, ‘‘ पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री के तौर पर मैंने देश, धर्म आदि की रक्षा के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम किया।’’ संसद में नए प्रधानमंत्री का चयन बृहस्पतिवार को किया जा सकता है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

NATO में शामिल होने के लिए आमंत्रण नहीं मिलने से छलका जेलेंस्की का दर्द, कहा-यूक्रेन सदस्य बना तो संगठन को मजबूत बनाएगा

अमेरिका के जासूसी विमानों का उत्तर कोरिया ने दिया बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर जवाब, दक्षिण कोरिया से जापान तक खलबली

Latest World News