Saturday, April 27, 2024
Advertisement

NATO में शामिल होने के लिए आमंत्रण नहीं मिलने से छलका जेलेंस्की का दर्द, कहा-यूक्रेन सदस्य बना तो संगठन को मजबूत बनाएगा

यूक्रेन को नाटो में शामिल होने का आमंत्रण नहीं दिया गया। इससे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को काफी हताशा हुई है। उन्होंने नाटो का सदस्य बनाने के लिए लिथुआनिया द्वारा खुला समर्थन करने के लिए धन्यवाद किया है। साथ ही कहा-यदि यूक्रेन सदस्य बनता है तो वह नाटो को मजबूत बनाएगा।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 12, 2023 8:51 IST
व्लादिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : FILE व्लादिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने के लिए आमंत्रित नहीं किए जाने पर यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को निराशा व्यक्त की। उन्होंने लिथुआनियाई राजधानी में समर्थकों से कहा: "क्या यह बहुत बड़ी इच्छा है?" उन्होंने हजारों लोगों से कहा, "नाटो यूक्रेन को सुरक्षित बनाएगा। अगर वह इसका सदस्य बना तो यूक्रेन नाटो को मजबूत बनाएगा। उन्होंने यूक्रेनी सदस्यता के समर्थन में "स्पष्ट, ईमानदार और साहसी रुख" के लिए लिथुआनिया को धन्यवाद दिया।

भाषण से कुछ समय पहले, नाटो नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि गठबंधन यूक्रेन को सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए निमंत्रण तब देगा जब इसके सभी सदस्य सहमत होंगे और शर्तें पूरी होंगी।" ज़ेलेंस्की ने नाटो शिखर सम्मेलन के पहले दिन कहा था कि यह "बेतुका" होगा अगर नाटो नेता उनके देश को सदस्यता के लिए कोई समय सीमा नहीं देंगे।  उन्होंने भीड़ से कहा: "मैंने आज यहां एक निर्णय में विश्वास के साथ, भागीदारों में विश्वास के साथ, एक मजबूत नाटो में विश्वास के साथ यात्रा की। एक ऐसा नाटो जो संदेह नहीं करता, जो समय नहीं गंवाता और देखता नहीं। इसलिए "मैं चाहता हूं कि यह विश्वास एक निश्चितता बन जाए - उन निर्णयों में निश्चितता जिसके हम सभी हकदार हैं और जिसकी अपेक्षा हमारा हर सैनिक, हमारा हर नागरिक, हमारी हर मां, हमारा हर बच्चा करता है।

नाटो में शामिल होना बहुत बड़ी इच्छा

जेलेंस्की ने अपने लोगों से पूछा कि नाटो में शामिल होना...क्या यह बहुत बड़ी इच्छा है? पूर्वी यूरोप में नाटो सदस्यों ने कीव के रुख का समर्थन करते हुए तर्क दिया कि यूक्रेन को नाटो की सामूहिक सुरक्षा छत्रछाया में लाना रूस को फिर से हमला करने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। मगर संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी जैसे देश इस मसले पर अधिक सतर्क हैं। वह किसी भी कदम को उठाने से पहले सावधान हैं। क्योंकि न्हें डर है कि ऐसा करने पर नाटो रूस के साथ सीधे संघर्ष में आ सकता है। भाषण के दौरान, ज़ेलेंस्की ने कहा: "किसी को भी कभी भी मास्को की ओर मुड़कर नहीं देखना चाहिए

नाटो में लहराया बखमुत में जीत का झंडा

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले लिथुआनियाई राष्ट्रपति गीतानास नौसेदा ने ज़ेलेंस्की को एक गोली से छेद हुआ यूक्रेनी झंडा सौंपा, जिसे बाद में एक ध्वजस्तंभ पर फहराया गया। बखमुत में लड़ाई के दौरान एक यूक्रेनी टैंक पर इस झंडे फहराया गया था। इसे संभावित 33वें नाटो सदस्य के रूप में यूक्रेन के समर्थन में 33 यूक्रेनी और लिथुआनियाई धावकों के एक समूह द्वारा विनियस लाया गया था। कार्यकर्ताओं ने विनियस के लोगों से समर्थन दिखाने के लिए अपने घर की खिड़कियों पर 33,000 झंडे लगाने को कहा। नौसेदा ने भीड़ से कहा, "यूक्रेन अपने खून से हमारे लिए समय खरीद रहा है, ताकि हम तैयारी कर सकें और रूस को कड़ा जवाब दे सकें।" लिथुआनिया में सुरक्षा संबंधी चिंताएं वास्तविक हैं, जहां मास्को शासन की यादें ताज़ा हैं और सैन्य उपस्थिति हल्की है। लिथुआनिया, अपने बाल्टिक पड़ोसियों लातविया और एस्टोनिया के साथ, सोवियत संघ का हिस्सा बनने वाले अंतिम राज्य थे, जब उन्हें 1940 में शामिल किया गया था, और 1990 में स्वतंत्रता की घोषणा करने वाले पहले राज्य थे, जब ब्लॉक ढह गया था।

नाटो और यूरोपीय यूनियन का सदस्य है लिथुआनिया

यूक्रोन को नाटो की सदस्यता दिलाने के लिए खुला समर्थन करने वाला देश लिथुआनिया 2004 से नाटो और यूरोपीय संघ दोनों का सदस्य है। लिथुआनिया दोनों ब्लॉकों में यूक्रेन के कट्टर समर्थकों में से एक है और रूसी आक्रमण से कुछ सप्ताह पहले यूक्रेन को हथियार प्रदान करने वाला नाटो का पहला देश है। विनियस निवासी बिरुते जर्कसीन ने कहा, "हम स्वयं नाटो में हैं और अगर हम वहां नहीं होते तो सुरक्षा की भावना अतुलनीय है (यह क्या होती)।" "यह वही है जो हम यूक्रेनी राष्ट्र के लिए दृढ़ता से चाहते हैं।" विनियस में बसें यूक्रेनी झंडे और संकेत प्रदर्शित करते हैं जिन पर लिखा होता है "विल्नियस यूक्रेन से प्यार करता है।" इस देश की सड़कों को नाटो और यूक्रेनी झंडों से सजाया गया है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका के जासूसी विमानों का उत्तर कोरिया ने दिया बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर जवाब, दक्षिण कोरिया से जापान तक खलबली

नेपाल के माउंट एवरेस्ट में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारा गया मेक्सिकन डॉक्टर का पूरा परिवार, सभी 6 यात्रियों के मिले शव

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement