Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नेपाल के माउंट एवरेस्ट में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारा गया मेक्सिकन डॉक्टर का पूरा परिवार, सभी 6 यात्रियों के मिले शव

नेपाल के माउंट एवरेस्ट में मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर में सवार सभी 6 यात्रियों के शव बरामद कर लिए गए हैं। साथ ही इनकी पहचान भी कर ली गई है। इनमें पायलट नेपाली और 5 नागरिक मेक्सिकोवासी थे। यह एक ही परिवार के सदस्य थे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 12, 2023 6:49 IST
नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार मृतकों के शव को रेस्क्यू करती टीम।- India TV Hindi
Image Source : AP नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार मृतकों के शव को रेस्क्यू करती टीम।

मैक्सिकन पर्यटकों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर मंगलवार को नेपाल में माउंट एवरेस्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे उसमें सवार सभी छह लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने सभी 5 मेक्सिकन नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। इसमें डॉक्टर डॉ. एब्रिल सिफुएंटेस गोंज़ालेज़ और उनके परिवार के अन्य 4 सदस्यों की भी मौत हो गई। क्षेत्र के मुख्य सरकारी प्रशासक बसंत भट्टराई ने कहा, हेलीकॉप्टर लामाजुरा क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और सभी शव बरामद कर लिए गए हैं। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि पांचों पर्यटक मैक्सिकन नागरिक थे और पायलट नेपाली था।

मेक्सिकोवासियों में दो पुरुष और तीन महिलाएँ शामिल थीं। भारत में मेक्सिको के राजदूत फेडरिको सालास ने मेक्सिको के टेलीविसा नेटवर्क के एन+ को बताया कि पांच मैक्सिकन पीड़ित एक ही परिवार का हिस्सा थे। मेक्सिको के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि मारे गए लोगों में से एक डॉ. एब्रिल सिफुएंटेस गोंज़ालेज़ थे, जो वहां के आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ थे। एक सप्ताह पहले, सिफ्यूएंट्स ने इंस्टाग्राम पर भारत के ताज महल के सामने खड़ी अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी। शवों को दुर्घटनास्थल से बाहर निकालने और फिर राजधानी काठमांडू तक ले जाने के लिए दो बचाव हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया। डॉक्टरों से अपेक्षा की गई थी कि वे शवों को रिश्तेदारों को सौंपने से पहले या विदेशियों के मामले में दूतावास के अधिकारियों को शव परीक्षण करेंगे।

मौसम हो सकता है दुर्घटना की वजह

विमान पर्यटकों को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी की सैर कराकर मंगलवार सुबह काठमांडू लौट रहा था। यह स्पष्ट नहीं है कि दुर्घटना का कारण क्या था। हवाई अड्डे के अधिकारी सागर काडेल ने कहा कि मौसम की स्थिति के कारण हेलीकॉप्टर के नियोजित उड़ान मार्ग को बदलना पड़ा। मानसून के मौसम और भारी बारिश के दौरान उड़ानों में देरी होना और मार्ग बदलना आम बात है। पर्यटन और पर्वतारोहण का मौसम बरसात के मौसम की शुरुआत के साथ मई में समाप्त हो गया और साल के इस समय पहाड़ों पर पर्यटक उड़ानें कम आम हैं क्योंकि दृश्यता कम है और मौसम की स्थिति अप्रत्याशित हो जाती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement