A
Hindi News विदेश यूरोप दुनिया में फिर बढ़ रहे कोरोना केस, WHO ने कहा-पिछले सप्ताह करीब 30 लाख मामले आए

दुनिया में फिर बढ़ रहे कोरोना केस, WHO ने कहा-पिछले सप्ताह करीब 30 लाख मामले आए

कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर से डराना शुरू कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, बीते सप्ताह दुनियाभर में कोरोना के नए मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है।

WHO: Weekly Coronavirus Cases at Nearly 3M Globally- India TV Hindi Image Source : AP कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर से डराना शुरू कर दिया है।

जिनेवा: कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर से डराना शुरू कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, बीते सप्ताह दुनियाभर में कोरोना के नए मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि नौ सप्ताह से कोविड-19 के मामलों में कमी आने के रूझान के बाद पिछले सप्ताह दुनिया में कोरोना वायरस के करीब 30 लाख मामले आए और मौत के मामलों में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इस तरह पिछले सप्ताह संक्रमण के मामलों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस दौरान दुनियाभर में 55 हजार से ज्यादा मौतें हुईं।

डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि सबसे ज्यादा ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया और ब्रिटेन से संक्रमण के मामले आए। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत में सबसे पहले पहचान के बाद अब तक डेल्टा वेरिएंट के 111 देशों में मामले आ चुके हैं और आगामी महीनों में वैश्विक स्तर पर इसी वेरिएंट के ज्यादा मामले होंगे। 

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, 5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच कोरोना के सबसे ज्यादा मामले ब्राजील के बाद भारत में सामने आए। इस दौरान ब्राजील में 3.33 लाख नए मामले सामने आए। वहीं, भारत में 2.91 लाख से ज्यादा केस मिले। हालांकि, भारत के लिए राहत की बात ये रही कि नए मामले बीते हफ्ते की तुलना में 7% कम थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि आगे कोविड-19 का और संक्रामक स्वरूप उभर सकता है और सामाजिक दूरी, अन्य नियमों का पालन नहीं करने से कई देशों में ज्यादा मामले आने, अस्पतालों में मरीजों और मौतों की संख्या बढ़ने की आशंका है। 

डब्ल्यूएचओ ने माना कि कई देश अब कोविड-19 संबंधी पाबंदियों को खत्म करने के दबाव का सामना कर रहे हैं लेकिन आगाह किया कि भीड़भाड़ और यात्रा के दौरान संक्रमण के प्रसार के गलत आकलन से वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ें

Latest World News