A
Hindi News विदेश यूरोप UK News: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के प्रति दिखाई एकजुटता, सूरजमुखी के फूल से सजाया डाउनिंग स्ट्रीट ऑफिस

UK News: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के प्रति दिखाई एकजुटता, सूरजमुखी के फूल से सजाया डाउनिंग स्ट्रीट ऑफिस

UK News: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए वहां के राष्ट्रीय फूल सूरजमुखी से अपने डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के द्वार को सजाया।

British Prime Minister Boris Johnson- India TV Hindi Image Source : PTI British Prime Minister Boris Johnson

Highlights

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के प्रति दिखाई एकजुटता
  • यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस के दिन डाउनिंग स्ट्रीट ऑफिस को सूरजमुखी के फूल से सजाया
  • यूक्रेन का राष्ट्रीय फूल है सूरजमुखी

 

UK News: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए वहां के राष्ट्रीय फूल सूरजमुखी से अपने डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के द्वार को सजाया। यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस बुधवार को है और इसके उपलक्ष्य में जॉनसन ने पूर्वी यूरोप के इस देश के साथ एकजुटता दिखाने का निर्णय लिया। इसके साथ ही यूक्रेन पर रूस के हमले के छह महीने पूरे हो रहे हैं जो 24 फरवरी को शुरू हुआ था। जॉनसन ने क्रीमिया प्रायद्वीप पर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम क्रीमिया या यूक्रेन के किसी अन्य क्षेत्र पर रूस के कब्जे को कभी मान्यता नहीं देंगे।’’ 

यूक्रेन को सहायता देना जारी रखेंगे: ब्रिटेन

गौरतलब है कि रूस ने 2014 में क्रीमिया पर आक्रमण कर उसे अपने कब्जे में ले लिया था। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हमले के मद्देनजर हम अपने मित्र राष्ट्र यूक्रेन को सभी प्रकार की सैन्य, मानवीय, आर्थिक और कूटनीतिक सहायता देना जारी रखेंगे।’’ युद्ध शुरू होने के समय से ही जॉनसन यूक्रेन को सहायता देने के पक्षधर रहे हैं। वह अगले महीने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले हैं। 

जश्न की जगह यूक्रेनी लोगों के दिलों में दहशत

आज यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस है। हर साल यह दिन धूमधाम से मनाया जाता रहा है, लेकिन इस बार जश्न की उमंग की जगह यूक्रेनी लोगों के दिलों में दहशत है। पिछली साल यूक्रेन में आज के दिन शानदार तरीके से मिलिट्री परेड निकाली गई थी और आसमान में लड़ाकू जहाजों से फ्लाई मार्च पास्ट किया गया था। लेकिन इस बार कोई परेड नहीं है। राजधानी कीव में रूसी हमलों से तबाह हुए सैन्य साजो सामान की खुली प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें भारी-भरकम टैंक शामिल हैं। इस बार यूक्रेन रूस के खिलाफ 'फाइट बैक' थीम पर स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।   

Latest World News