A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में चीनी नागरिकों के आने पर लगी रोक, कहा- 'नए वायरस पैदा कर सकता है यह देश'

अमेरिका में चीनी नागरिकों के आने पर लगी रोक, कहा- 'नए वायरस पैदा कर सकता है यह देश'

अमेरिका ने 5 जनवरी से चीनी यात्रियों के लिए सीमा प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की नीति लागू करनी शुरू कर दी। इसका कारण यह है कि चीन में नए वायरस पैदा होने की संभावना है।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

चीन में हाल ही में कोविड-19 को संक्रमित करने वाला वायरस मुख्य रूप से बीए.5 का प्रकोप है, जो पहले ही अमेरिका में फैल चुका है। जबकि चीन के शांगहाई और हांगचो शहर में पाया गया वायरस बीबी1.5 आजकल अमेरिका में सबसे मजबूत संक्रमित वायरस है। ऐसे में अमेरिका ने 5 जनवरी से चीनी यात्रियों के लिए सीमा प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की नीति लागू करनी शुरू कर दी। इसका कारण यह है कि चीन में नए वायरस पैदा होने की संभावना है, जो अमेरिका को महामारी फैलने के खतरे में डाल सकता है।  

बीबी1.5 वायरस 74 देशों में फैल चुका है 

बीबी1.5 वायरस अब दुनिया भर के कम से कम 74 देशों और क्षेत्रों में पाया गया है। अमेरिका के 43 राज्यों में इस वायरस का पता चला है। पिछले तीन वर्षो में चीन ने कोविड-19 की संक्रमण स्थिति के अनुसार, अपनी महामारी विरोधी नीति को समय-समय पर समायोजित किया है। महामारी के नए बदलाव और नई स्थिति को देखते हुए चीन ने वैश्विक फ्लू साझा डेटा कोष के जरिए चीन में नए संक्रमित वायरस के जीन जैसे डेटा भी साझा किए।

अमेरिका ने तथ्यों पर ध्यान नहीं दिया

चीन वैश्विक महामारी के संक्रमण का शिकार है, लेकिन अमेरिका ने तथ्यों पर ध्यान नहीं दिया, बल्कि उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाली कहावत चरितार्थ करते हुए चीनी यात्रियों पर सीमा-प्रवेश प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। अमेरिका के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में संक्रमित वायरस में लगातार बदलाव हो रहा था। अब बीबी1.5 वायरस अमेरिका में फैलने वाला मुख्य वायरस बन गया है, जो सबसे तेजी से फैल सकता है।

Latest World News