A
Hindi News विदेश अमेरिका 'बाजरा-बाजरा' हुआ जयशंकर का लंच ब्रेक! UN में कार्यक्रम के बाद खाने का रोचक मेन्यू आया सामने

'बाजरा-बाजरा' हुआ जयशंकर का लंच ब्रेक! UN में कार्यक्रम के बाद खाने का रोचक मेन्यू आया सामने

लंच से पहले जयशंकर ने कहा था कि उन्हें बाजरा के सभी गुणों के साथ सुरक्षा परिषद के सदस्यों को परिचित होने की उम्मीद है। भोजन पियरे होटल में तैयार किया गया था, जो टाटा समूह ताज का एक हिस्सा है।

s jaishankar- India TV Hindi Image Source : TWITTER जयशंकर ने गुतारेस और सुरक्षा परिषद के सदस्यों को ‘बाजरा भोज’ दिया

न्यूयॉर्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा गुरुवार को आयोजित लंच के मेन्यू में पौष्टिक खाद्यान्नों का उपयोग कर स्वस्थ आहार को बढ़ावा देने के लिए बाजरे को शामिल किया गया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और सुरक्षा परिषद के सदस्यों को गुरुवार दोपहर विशेष ‘बाजरा भोज’ दिया।

भारतीय विदेश मंत्री ने की विशेष भोज की मेजबानी
बता दें कि जयशंकर ने यह पहल ऐसे समय में की, जब दुनिया 2023 में ‘अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ में कदम रखने को तैयार है। भारत की अध्यक्षता में ‘वैश्विक आतंकवाद रोधी दृष्टिकोण : चुनौतियां और आगे की राह’ विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के एक अहम कार्यक्रम की अध्यक्षता करने के बाद जयशंकर ने विश्व निकाय के नेताओं के लिए एक विशेष भोज की मेजबानी की।

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, “आज न्यूयॉर्क में ‘बाजरा भोज’ के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और यूएनएससी सदस्यों की मेजबानी करके खुशी हो रही है। अब जबकि हम 2023 में ‘अंतरराष्ट्रीय बाजरा’ वर्ष में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो उसके (बाजरा के) अधिक उत्पादन, खपत और संवर्धन का मजबूत संदेश देना वैश्विक खाद्य सुरक्षा और कृषि क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा।” जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव और यूएनएससी सदस्यों के साथ भोज ‘अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 पर आधारित है, जिसका हम प्रचार कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, “इसलिए मैं परिषद के सदस्यों को बाजरे के गुणों से और अधिक वाकिफ कराने की उम्मीद करता हूं।”

भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में लाए गए एक प्रस्ताव के बाद वर्ष 2023 को ‘अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ के रूप में नामित किया गया है। खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) शासित निकायों के सदस्यों और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था।

ये था लंच का मुख्य मेन्यू-
लंच से पहले जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें बाजरा के सभी गुणों के साथ सुरक्षा परिषद के सदस्यों को परिचित होने की उम्मीद है। भोजन पियरे होटल में तैयार किया गया था, जो टाटा समूह ताज का एक हिस्सा है। शेफ अशर बीजू ने दिखाया कि कैसे बाजरा से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं, यहां तक कि चॉकलेट व केक भी। लंच की शुरुआत बाजरा, जलकुंभी, केला, हरे सेब, एवोकैडो और मूली से बने शीतकालीन अनाज और काले सलाद के साथ हुई। मुख्य मेन्यू में पनीर पसंदीदा था। इसमें रागी और मखानी टमाटर सॉस शामिल थे। बाजरे की खिचड़ी और मालाबार कोकोनट सॉस के साथ भुना हुआ ब्रांजिनो मसाला, भुना हुआ मलाई चिकन, खिचड़ी और खोरमा सॉस के साथ परोसा दिया गया।

सभी को बाजरा और अंकुरित दाल पोहा, स्वीट कॉर्न और बाजरे के पकोड़े, शकरकंद की चटनी, ककड़ी का रायता और भारतीय ब्रेड के साथ परोसा गया। मिठाई में बाजरा चॉकलेट पुडिंग और बिग एप्पल बाजरा बंड केक था। भोजन पेटिट फोर के साथ समाप्त हुआ।

Latest World News