A
Hindi News विदेश अमेरिका अब अमेरिका के आसमान में दिखा "मानवरहित हवाई पोत", चीन ने कहा-दूसरा बैलून था जो भटक गया

अब अमेरिका के आसमान में दिखा "मानवरहित हवाई पोत", चीन ने कहा-दूसरा बैलून था जो भटक गया

लगता है चीन हाथ धोकर अमेरिका की जासूसी करने के पीछे पड़ गया है। कुछ दिनों पहले अमेरिका ने चीन के कथित जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। इसके बाद अब अमेरिका के आसमान में चीन का मानव रहित हवाई पोत देखे जाने के दावे ने सनसनी फैला दी है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। लगता है चीन हाथ धोकर अमेरिका की जासूसी करने के पीछे पड़ गया है। कुछ दिनों पहले अमेरिका ने चीन के कथित जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। इसके बाद अब अमेरिका के आसमान में चीन का मानव रहित हवाई पोत देखे जाने के दावे ने सनसनी फैला दी है। अमेरिका और कोलंबिया के अधिकारियों ने गुब्बारे के बाद एक और मानवरहित हवाई पोत देखने का दावा किया है। इससे अमेरिका के सुरक्षा खेमे में बड़ी हलचल मच गई है। हालांकि चीन ने इसे मानवरहित हवाई पोत होने से इनकार किया है। हालांकि चीन ने लैटिन अमेरिका पर दूसरे गुब्बारे को स्वीकार किया और कहा कि यह निश्चित रूप से 'भटक' गया था।

महज कुछ दिनों के अंतराल में अमेरिका के आसमान में चीन का मानवरहित विमान दिखने से अमेरिका की आंतरिक सुरक्षा को लेकर भी गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं। भले ही चीन इसे लैटिन अमेरिका के ऊपर दूसरा गुब्बारा बता रहा है, लेकिन चंद दिनों के भीतर कथित जासूसी की इस घटना ने राष्ट्रपति जो बाइडन समेत अमेरिका सुरक्षा अधिकारियों को हैरत में डाल दिया है। चीन इन गुब्बारों को करीब 60 हजार फीट की ऊंचाई पर छोड़ रहा है, जिसे आम तौर पर देख पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। अभी हाल ही में जो बिडेन के आदेश पर चीन के कथित जासूसी उपकरण को मार गिराए जाने के कुछ दिनों बाद अमेरिका और कोलंबिया के अधिकारियों ने एक और मानवरहित हवाई पोत देखने की बात कही है।

चीन ने दूसरा गुब्बारा लांच करने की बात मानी
अमेरिका द्वारा मानवरहित हवाई पोत देखे जाने की बात का खंडन करते हुए चीन ने दूसरा ऑब्जर्वेशन बैलून लॉन्च करना स्वीकार किया है, जिसके बारे में उसने कहा कि लैटिन अमेरिका के ऊपर "गलती से भटक गया" था, जिसे बाद में उड़ा दिया गया। चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार सुबह माना कि गुब्बारा चीनी था। प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, "यह समझा गया है कि संबंधित मानव रहित हवाई पोत चीन से है।" उपकरण "गंभीर रूप से अपने निर्धारित मार्ग से भटक गया और गलती से लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में भटक गया"। यह वैसा ही है जैसा बीजिंग ने पहले खोजे गए गुब्बारे के बारे में कहा था, जो मोंटाना में एक प्रमुख अमेरिकी परमाणु मिसाइल साइलो कॉम्प्लेक्स के ऊपर मंडराया था।

चीन ने कहा यह मौसम अनुसंधान के लिए था

चीन ने अमेरिका के निगरानी और जासूसी कार्यों को पूरा करने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि यह एक मौसम अनुसंधान "हवाई पोत" था जो "अप्रत्याशित घटना" के कारण उड़ गया था। सप्ताहांत में, अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने अटलांटिक महासागर के ऊपर पहले गुब्बारे को मार गिराया था। इसके बाद बीजिंग ने इसे "तोप से मच्छर मारने" की बात कहकर वाशिंगटन का मज़ाक उड़ाया था। चीनी राज्य मीडिया ने भी इसे "अव्यवहारिक" तरीके से कार्य करने और अपने संसाधनों को बर्बाद करने के लिए अमेरिका का उपहास किया। कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, "अमेरिकी अवरोधन विधि जिसमें एक उन्नत स्टील्थ फाइटर जेट दिखाया गया है और एक मिसाइल दागी गई है," बहुत महंगा है। चीन ने कहा कि यदि अधिक गुब्बारे उड़ें, जो जरूरी नहीं कि चीन से हों तो अमेरिकी वायुसेना उसे इस तरह रोकने में थक जाएगी।

रूस ने गुब्बारे के मसले पर किया चीन का समर्थन
रूस ने सोमवार को उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव के साथ चीन का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें "विश्वास" था कि बीजिंग अमेरिकी हवाई क्षेत्र में गुब्बारे की यात्रा के बाद एक जिम्मेदार तरीके से जवाब देगा और जिसे वह दे भी रहा था। चीनी सरकार ने अपनी राष्ट्रीय मौसम सेवा के प्रमुख को भी खारिज कर दिया, जो दोष को कम करने और अपने दावे को विश्वास देने का प्रयास प्रतीत होता है कि यह एक नागरिक पोत था।  बीजिंग रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुब्बारे का कोई खुफिया या सैन्य कार्य नहीं था। चीनी राज्य मीडिया ने संदेश को एक कदम आगे बढ़ाते हुए कहाकि अमेरिका ने चीनी सेना के लिए अपने हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले विदेशी जहाजों को मार गिराने के लिए एक मिसाल कायम की थी।

अंतरराष्ट्रीय कानूनों को तोड़ रहा चीन

चीन लंबे समय से यह कहता रहा है कि वह अपने संप्रभु क्षेत्र में  भूमि, वायु और समुद्र में जो चाहे कर सकता है, लेकिन चीन अपनी सीमाओं के भीतर जो परिभाषित करता है वह हमेशा अंतरराष्ट्रीय कानून और विनियमों से मेल नहीं खाता है। विवाद का एक बिंदु जो पश्चिमी नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों ने लंबे समय से चिंतित किया है, वह एक बड़ा संघर्ष छिड़ सकता है। चीन इस बात को लेकर अधिक जुझारू हो गया है कि वह दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ कैसे बातचीत करता है, जिसे "भेड़िया योद्धा" कूटनीति करार दिया जाता है, और व्यवहार में आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया करता है जब अमेरिका पानी के माध्यम से सैन्य जहाजों को भेजता है जिसे बीजिंग अपना दावा करता है।

यह भी पढ़ें...

भारत-चीन संबंधों को सामान्य देखना चाहता है रूस...ताकि तीसरा विश्वयुद्ध हो तो कमजोर न पड़ें पुतिन!

चीनी जासूसी बैलून को मार गिराने का आदेश देने में बाइडन ने की देरी, रिपब्लिकन पार्टी ने लगाया आरोप

Latest World News