A
Hindi News विदेश अमेरिका शुरू हुआ PM मोदी का ऐतिहासिक अमेरिका दौरा, कई बड़े समझौतों पर नजर, चीन को लगी मिर्ची

शुरू हुआ PM मोदी का ऐतिहासिक अमेरिका दौरा, कई बड़े समझौतों पर नजर, चीन को लगी मिर्ची

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह अमेरिका यात्रा बेहद खास है क्योंकि इस दौरान न सिर्फ भारत के वैश्विक ताकत होने पर एक और मुहर लगेगी बल्कि कई अहम समझौते भी होंगे।

PM Modi US Visit, Narendra Modi, PM Modi in US, Modi in United States- India TV Hindi Image Source : TWITTER.COM/NARENDRAMODI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर न्यूयॉर्क पहुंचे।

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंच गए। न्यूयॉर्क में लैंड होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। बता दें कि पूरी दुनिया की निगाहें इस वक्त प्रधानमंत्री मोदी की 3 दिन की अमेरिका यात्रा पर हैं क्योंकि यह इस देश की उनकी पहली राजकीय यात्रा है। भारत के इतिहास में वह सिर्फ दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्हें अमेरिका ने राजकीय यात्रा पर निमंत्रित किया है। वैसे तो प्रधानमंत्री बनने के बादर मोदी का ये आठवां अमेरिकी दौरा है, लेकिन वह अमेरिकी राष्ट्रपति के औपचारिक निमंत्रण पर पहली बार वॉशिंगटन के दौरे पर जा रहे हैं।

PM मोदी को दी जाएगी 21 तोपों की सलामी
बता दें कि अमेरिका दुनिया के कुछ बेहद खास नेताओं को ही राजकीय यात्रा पर आमंत्रित करता है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन 22 जून को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे। इस मौके पर 7 हजार से भी ज्यादा भारतीय-अमेरिकी मौजूद होंगे। व्हाइट हाउस में स्वागत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को 21 तोपों की सलामी दी जाएगी और रेड कार्पेट वेलकम किया जाएगा। अपनी स्टेट विजिट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी वॉशिंगटन डीसी में अमेरिकी प्रेसिडेंट के गेस्ट हाउस, ब्लेयर हाउस में रहेंगे। जो बाइडेन और उनकी पत्नी प्रधानमंत्री के सम्मान में एक स्टेट डिनर भी होस्ट करेंगे।


क्यों खास है मोदी की यह अमेरिका यात्रा
नरेंद्र मोदी की यह राजकीय यात्रा बेहद खास मानी जा रही है क्योंकि इस तरह की यात्रा की प्लानिंग करने में ही अमेरिका को 6 महीने तक का समय लग जाता है। यहां तक कि खास मेहमान के स्वागत में होने वाले स्टेट डिनर की प्लानिंग भी कई महीने पहले हो जाती है। अपने अमेरिका दौरे में नरेंद्र मोदी अमेरिकी संसद को भी दूसरी बार संबोधित करेंगे। इससे पहले दुनिया के सिर्फ दो और नेताओं को एक से ज़्यादा बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। मोदी अमेरिका में कुल मिलाकर 72 घंटे रहेंगे और इस दौरान वह 10 से ज्यादा बड़े कार्यक्रमों और बैठकों में हिस्सा लेंगे।

दौरे में कई बड़े समझौते होने की उम्मीद
प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे में रक्षा और रणनीतिक क्षेत्र में कई बड़े समझौते होने की उम्मीद है। अमेरिका अपने यहां की जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी को भारत में फाइटर प्लेन का इंजन बनाने की इजाजत दे सकता है। बता दें कि दुनिया में गिने-चुने देशों के पास ही फाइटर जेट का इंजन बनाने की तकनीक है, और यह टेक्नॉलजी अमेरिका के टॉप सीक्रेट्स में से एक है। अमेरिका अपने बेहद करीबी दोस्तों से ही यह तकनीक शेयर करता है। इसके अलावा अमेरिका भारत को अपना अटैक ड्रोन प्रीडेटर भी देने को तैयार हो गया है।


पीएम मोदी के दौरे से चीन को लगी मिर्ची
प्रधानमंत्री मोदी के इस अमेरिका दौरे से चीन को मिर्ची लगी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने मोदी की अमेरिका यात्रा पर एक लंबा लेख लिखा है। इस आर्टिकिल में ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि अमेरिका, भारत को अपने मोहरे की तरह इस्तेमाल कर रहा है, क्योंकि वह चीन की तरक्की रोकना चाहता है। ग्लोबल टाइम्स के इस लेख में लिखा गया है कि भारत को इस दौरे से फायदा नहीं होगा, क्योंकि अमेरिका हर पॉलिसी अपने फायदे के लिए बनाता है। यह तय है कि चीन के साथ-साथ पाकिस्तान भी पीएम मोदी के इस दौरे पर नजरें गड़ाए बैठा है और एक-एक कदम को गौर से देख रहा है।

Latest World News