A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका के इतिहास में भूचाल ला देने वाला खुलासा, ट्रंप के मार-ए-लागो में मिली फाइलों ने खोले बड़े राज

अमेरिका के इतिहास में भूचाल ला देने वाला खुलासा, ट्रंप के मार-ए-लागो में मिली फाइलों ने खोले बड़े राज

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मार-ए-लागो में मिली फाइलों ने अमेरिकी इतिहास में भूचाल ला देने वाला खुलासा किया है। इससे पूरे अमेरिका में हड़कंप मच गया है। ट्रंप पर चल रहे अभियोग के दौरान जांच एजेंसियों ने इस बात का खुलासा किया कि पूर्व राष्ट्रपति ने सैन्य अभियान से संबंधित वर्गीकृत मानचित्र को पेंटागन से साझा किया।

डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति- India TV Hindi Image Source : AP डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मार-ए-लागो में मिली फाइलों ने अमेरिकी इतिहास में भूचाल ला देने वाला खुलासा किया है। इससे पूरे अमेरिका में हड़कंप मच गया है। ट्रंप पर चल रहे अभियोग के दौरान जांच एजेंसियों ने इस बात का खुलासा किया कि पूर्व राष्ट्रपति ने सैन्य अभियान से संबंधित वर्गीकृत मानचित्र को पेंटागन से साझा किया था। साथ ही पेंटागन को हमले की योजना भी बताया था। एजेंसियों ने हैरानी जताई है कि इतने अधिक सीक्रेट दस्तावेजों को ट्रंप ने मार-ए-लागो में बक्सों कैसे संभाले रखा, जिसमें परमाणु हथियारों और सैन्य योजनाओं पर वर्गीकृत सैकड़ों दस्तावेज शामिल थे।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ संघीय अभियोग से पता चला कि उन्होंने देश के परमाणु रहस्यों के बारे में जानकारी संग्रहीत की और यहां तक ​​कि एक विदेशी हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की योजना भी बनाई थी। संघीय अभियोजकों ने शुक्रवार को खुले चार्जिंग दस्तावेज़ में कहा कि ट्रंप ने मार-ए-लागो में बक्सों के अंदर 'सैकड़ों' वर्गीकृत दस्तावेज़ बनाए रखे, यह एक ऐतिहासिक कदम है, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति एक 'संदिग्ध शिकार' के खिलाफ कठघरा बना रहे थे। सरकारी दस्तावेजों की वापसी की मांग करने वाले ट्रंप की टीम के साथ बातचीत के बाद पिछली गर्मियों में मार-ए-लागो में संघीय एजेंटों ने छापरा मारा था। संघीय एजेंटों द्वारा उजागर खुलासे के बारे में पहली बार चार्जिंग दस्तावेज़ में विस्तृत जानकारी दी गई है।

अमेरिकी की राष्ट्रीय सुरक्षा से लेकर विदेशी संबंध तक दांव पर
अभियोग के अनुसार सामग्री का अनधिकृत प्रकटीकरण 'संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों, संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना की सुरक्षा और मानव स्रोतों और संवेदनशील खुफिया संग्रह विधियों की निरंतर व्यवहार्यता को खतरे में डाल सकता है।'फेड का कहना है कि ट्रम्प वेस्ट पाम बीच के एक निजी क्लब जिसका नाम "मार-ए-लागो" है, में अपने घर पर वर्गीकृत जानकारी वाले बॉक्सों सहित दर्जनों बक्से रखने की वजह हैं। जबकि दस्तावेज़ रूखी भाषा में नोट करते हैं कि मार-ए-लागो, एक 'सक्रिय सामाजिक क्लब' 'भंडारण, कब्जे, समीक्षा, प्रदर्शन' या वर्गीकृत दस्तावेजों की चर्चा के लिए अधिकृत स्थान नहीं था। एसोशिएटेड प्रेस के अनुसार अभियोग का आरोप है कि ट्रम्प ने पेंटागन को 'हमले की योजना' बताया, सैन्य अभियान से संबंधित वर्गीकृत मानचित्र साझा किया।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में इमरान खान की राजनीति के खात्मे का खाका पूरा! बोले-मेरे 'कोर्ट मार्शल' की हो चुकी तैयारी

पाकिस्तान ने कंगाली में भी 15.5 प्रतिशत बढ़ाया अपना रक्षा बजट, जानें भारत के मुकाबले कहां है पाक

Latest World News