A
Hindi News विदेश अमेरिका US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत को बताया असुरक्षित, अपने नागरिकों को यात्रा के दौरान अधिक सावधानी बरतने की दी सलाह

US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत को बताया असुरक्षित, अपने नागरिकों को यात्रा के दौरान अधिक सावधानी बरतने की दी सलाह

US Travel Advisory: अमेरिका ने अपने इंडिया ट्रैवल एडवाइजरी में अपने नागरिकों से अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में अधिक सावधानी बरतने के लिए कहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने 5 अक्टूबर को जारी ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को लेवल 2 पर रखा है, और अधिक सावधानी बरतने को कहा है।

America advises its citizens to be more careful while traveling India- India TV Hindi America advises its citizens to be more careful while traveling India

Highlights

  • अमेरिका ने अपना ट्रैवल एडवाइजरी जारी किया
  • भारत में यात्रा करना असुरक्षित बताया
  • अपने नागरिकों को सावधानी बरतने को कहा

US Travel Advisory: अमेरिका ने अपने इंडिया ट्रैवल एडवाइजरी में अपने नागरिकों से अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में अधिक सावधानी बरतने के लिए कहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने 5 अक्टूबर को जारी ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को लेवल 2 पर रखा है, और अधिक सावधानी बरतने को कहा है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद और नागरिक अशांति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर) की यात्रा नहीं करने और संभावित सशस्त्र संघर्षों के कारण भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किमी के भीतर यात्रा नहीं करने के लिए कहा।

Image Source : IndiaTVTravel Advisory Levels

व‍िदेश व‍िभाग ने क्‍या कहा

विदेश विभाग ने कहा कि विशेष रूप से छिटपुट हिंसा भारत और पाकिस्तान को अलग करने वाली नियंत्रण रेखा (LOC) पर और कश्मीर घाटी के पर्यटन स्थलों श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम में होती हैं। भारत सरकार विदेशी पर्यटकों को LOC के साथ कुछ क्षेत्रों में जाने से रोकती है। भारत और पाकिस्तान सीमा के दोनों किनारों पर एक मजबूत सैन्य उपस्थिति बनाए रखते हैं।

एडवाइजरी में रेप जैसी घटनाओं में भारत अव्वल

ट्रैवल एडवाइजरी के अनुसार भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, दुष्कर्म भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है। यौन हमले जैसे हिंसक अपराध पर्यटन स्थलों और अन्य स्थानों पर हुए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, आतंकवादी पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों/शॉपिंग मॉल और सरकारी केंद्रों को निशाना बनाकर कम या बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। अमेरिकी सरकार के पास पूर्वी महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है। यात्रा परामर्श में कहा गया है कि पश्चिमी बंगाल होते हुए उत्तरी तेलंगाना में अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी होगी।

 

Latest World News