Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 2700 रुपये की EMI पर खरीदें सर्टिफाइड पुरानी कार, मिलेगी वारंटी और फ्री सर्विस भी

2700 रुपये की EMI पर खरीदें सर्टिफाइड पुरानी कार, मिलेगी वारंटी और फ्री सर्विस भी

सर्टिफाइड पुरानी कारों पर कंपनियां और डीलर बेहतर ऑफर और फ्री सर्विस जैसी सुविधाएं देती है। वहीं सर्टिफाइड होने की वजह से इन कारों पर फाइनेंस मिलने की संभावना भी ज्यादा होती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 04, 2020 16:45 IST
Used car market- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Used car market

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने पुरानी कार मार्केट में तेज हलचल मचा दी है। दरअसल एक तरफ आय पर असर पड़ने की वजह से लोगों को अपनी कारें बेचनी पड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ आय पर दबाव के कारण ही लोग नई कार के मुकाबले इन्हीं पुरानी कारों को खरीदना भी पसंद कर रहे हैं। आज हम आपको देश के यूज्ड कार मार्केट की सैर कराते हैं, और दिखाते हैं कि यहां सबसे सस्ती सर्टिफाइड कारें कौन सी उपलब्ध हैं। सर्टिफाइड कारें वो कारें होती हैं जिनकी मौजूदा स्थिति की जिम्मेदारी डीलर या कंपनियां लेती हैं और फ्री सर्विस और वारंटी भी ऑफर करती है। सर्टिफाइड होने की वजह से इन कारों पर फाइनेंस मिलने की संभावना ज्यादा होती है। हम आपको मारुति सुजूकी ट्रू वैल्यू और महिंद्रा फर्स्ट च्वाइस की कारों की जानकारी दे रहे हैं। हालांकि Droom, Cars24,  Spinny, cartrade, carwale जैसी कंपनिया की यूज्ड कारों की लिस्ट में एक बड़ा हिस्सा सर्टिफाइड कारों का भी होता है, जिन पर ये कंपनियां अपनी तरफ से कई ऑफर देती हैं। (यहां दी गई EMI 14 फीसदी की ब्याज दर पर 5 साल की अवधि के लिए हैं। ग्राहकों के अपने क्रेडिट स्कोर के आधार पर ब्याज दर में बढ़त या कमी हो सकती है)

 

मारुति सुजूकी ट्रू वैल्यू (Maruti Suzuki True Value)

मारुति सुजूकी ट्रू वैल्यू में फिलहाल जो ऑफर हैं उसमें 50 हजार से कम कीमत की कई कारें हैं। हालांकि सर्टिफाइड कारों की कम से कम कीमत 1 लाख रुपये शुरू है। बाजार से जुड़े जानकारों के मुताबिक कई बार इस रकम से कम की सर्टिफाइड कारें भी उपलब्ध होती हैं। जानिए मारुति सुजूकी टू वैल्यू के ऑफर

2 लाख रुपये से कम की कार

-    मारुति ट्रू वैल्यू 2016 मॉडल की ऑल्टो 800 एलएक्सआई 1.45 लाख रुपये में ऑफर कर रही है। इसके साथ 1 साल की वारंटी और 3 फ्री सर्विस भी दी जा रही है। कार को 5 स्टार मिले हैं और औसत से लेकर बेहतर क्रेडिट स्कोर पर कार 29 हजार रुपये के डाउन पेमेंट पर 2699 रुपये की EMI पर आपको मिल जाएगी। कर्ज की समय सीमा 5 साल है।

-    इसके अलावा साइट पर 2015 मॉडल की वैगन आर वीएक्सआई 1.9 लाख रुपये में मिल रही है। कार पर 6 महीने की वारंटी और 3 फ्री सर्विस का ऑफर है। कार को 4 स्टार मिले हैं। करीब 40 हजार रुपये की डाउन पेमेंट पर कार आपको 3537 की EMI पर मिल जाएगी। कर्ज की समय सीमा 5 साल है।

-    इस प्राइस रेंज में ऐसी दर्जनों कार मौजूद हैं जिनकी EMI 2700 रुपये से 4000 रुपये प्रति माह के बीच है।

2 लाख से 4 लाख की यूज्ड कार

-    इस प्राइस रेंज की शुरुआत में अधिकांश कारें ऑल्टो हैं, अन्य कारों में सबसे सस्ती कार की तलाश करें तो यहां सिलेरियो जेडएक्सआई 2.2 लाख रुपये में मिल रही है। कार के साथ 1 साल की वारंटी और 3 फ्री सर्विस भी मिल रही हैं। कार 2017 मॉडल है और 62 हजार किलोमीटर चल चुकी है। कार को 5 स्टार मिले हैं। कार 36 हजार रुपये के डाउन पेमेंट पर 5 साल के लिए करीब 4100 रुपये की EMI पर खरीदी जा सकती है।

-    वहीं इस प्राइज रेंज में टॉप मॉडल देखें तो कंपनी 4 लाख रुपये की कीमत में दर्जनों सर्टिफाइड कारें ऑफर कर रही हैं, जिसमें स्विफ्ट वीडीआई (2014), स्विफ्ट डिजायर वीडीआई (2014), स्विफ्ट डिजायर जेडडीआई (2013) और स्विफ्ट वीएक्सआई (2014) ऑफर कर रही है ये कारें 4 स्टार हैं और करीब 80 हजार के डाउन पेमेंट पर 5 साल के लिए 7500 की EMI पर खरीदी जा सकती हैं। इन मॉडल पर 6 महीने की वारंटी और 3 फ्री सर्विस हैं

-    वहीं कंपनी 4 साल की कीमत की वैगन आर वीएक्सआई ऑटोमैटिक भी करीब इतनी ही EMI पर ऑफर कर रही है। हालांकि इस पर 1 साल की वारंटी और 3 फ्री सर्विस दी जा रही है।

 

 

महिंद्रा फर्स्ट च्वाइस (Mahindra First Choice)

-    एक तरफ मारुति ट्रू वैल्यू में सबसे सस्ती कार ऑल्टो हैं तो दूसरी तरफ महिंद्रा फर्स्ट च्वाइस ऑल्टो के साथ साथ क्विड, Datsun go, Hyundai Eon जैसी छोटी कारें भी ऑफर कर रहा है।

-    महिंद्रा फर्स्ट च्वाइस 2016 मॉडल की सर्टिफाइड Renault Kwid RKL को 2.3 लाख रुपये में ऑफर कर रहा है। ये कार 14 फीसदी के इंट्रेस्ट रेट पर 5 साल के लिए करीब 4300 रुपये की EMI पर आपको मिल जाएगी। 

- इसके अलावा कंपनी 4 लाख से कम कीमत की सर्टिफाइड बैगन आर, गो प्लस, ऑल्टो, स्विफ्ट जैसी कारों की पेशकश कर रही है। इनकी EMI भी 7500 रुपये के करीब से शुरू हो सकती है।

 

यूज्ड कारों की खरीद में क्या हो सावधानियां

  • पुरानी कारें खऱीदने में कभी भी जल्दबाजी न करें, भले ही आपको अपने पसंद की कार अपने शर्तों पर मिल रही हो तो भी पूरी तसल्ली के बाद ही सौदा करें। वहीं डीलर या कंपनी से कार की सर्विस और फाइनेंस से जुड़ी सभी शर्तों की जानकारी ले लें।
  • इस्तेमाल की जा चुकी कार पर ब्याज दरें ऊंची होती हैं, कई बार ये दरें पर्सनल लोन से भी ज्यादा हो सकती हैं, ऐसे में फाइनेंस कराने से पहले अपने पास फंडिंग के लिए मौजूद सभी विकल्पों पर विचार कर लें।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement