1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 3500 रुपए में मिलेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल का चार्ज प्वाइंट, कई भारतीय कंपनियां करेंगी उत्पादन

3500 रुपए में मिलेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल का चार्ज प्वाइंट, कई भारतीय कंपनियां करेंगी उत्पादन

इस चार्जर प्वाइंट की शुरुआती कीमत 3500 रुपये के करीब रखने का लक्ष्य है, जिसे बनाने के लिए कई भारतीय कंपनियां तैयार हैं। इसकी मदद से इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन बढ़ेगा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 12, 2021 18:54 IST
सस्ता चार्जिंग...- India TV Paisa
Photo:PTI

सस्ता चार्जिंग प्वाइंट जल्द

नई दिल्ली। सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिये कई योजनाओं पर काम कर रही है, जिनका मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रिक व्हीकल और उससे जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर की लागत को कम करना है, जिससे इनकी स्वीकार्यता बढ़े। इसी कड़ी में देश में सस्ते चार्जप्वाइंट को उतारने की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने जानकारी दी है कि भारत को जल्द कम लागत के इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर प्वाइंट का फायदा मिलने जा रहा है, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा मिलेगा।

सिर्फ 3500 रुपये होगी कीमत

कार्यालय के अनुसार इस चार्जर प्वाइंट की शुरुआती कीमत 3500 रुपये के करीब रखने का लक्ष्य है, जिसे बनाने के लिए कई भारतीय कंपनियां तैयार हैं। कार्यालय ने जानकारी दी है कि इससे जुड़े मानकों को नमूनों के परीक्षण के बाद 2 महीने के अंदर औपचारिक रूप से जारी कर दिया जायेगा। चार्जिंग प्वाइंट की कीमत कम होने से इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने की समस्या काफी कम हो जायेगी, क्योंकि कम कीमत के साथ चार्जिंग प्वाइंट की उपलब्धता काफी बढ़ जायेगी। जिससे लोग अपने व्हीकल को अपनी सुविधा के अनुसार चार्ज कर सरेंगे।

क्या होगा फायदा

फिलहाल शुरुआती और मध्यम स्तर के इलेक्ट्रिक व्हीकल की सीमायें काफी कम हैं। 50 हजार से डेढ़ लाख रुपये तक की कीमत वाले टूव्हीलर की अधिकतम रेंज 150 किलेमीटर तक ही। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल फिलहाल शहर की सीमाओं के अंदर ही इस्तेमाल किये जाते हैं। हालांकि सस्ते चार्जिंग प्वाइंट की मदद से देश भर में चार्जिंग की सुविधा इन बाइक्स को लंबी दूरी के इस्तेमाल में भी सक्षम बना देगी।

यह भी पढ़ें: PAN धारकों को ये एक गलती पड़ेगी महंगी, बचने के लिये सिर्फ अगले महीने तक का है वक्त

यह भी पढ़ें: पेट्रोल पंप पर पेमेंट एप से भुगतान करने वालों के लिए खुशखबरी, IOC ने किया ये बड़ा बदलाव

 

Write a comment
X