Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बाइक की कीमत में 28000 रुपये की हुई कटौती, चंद मिनटों हो गई आउट ऑफ स्टॉक

बाइक की कीमत में 28000 रुपये की हुई कटौती, चंद मिनटों हो गई आउट ऑफ स्टॉक

भारत में इलेक्ट्रिक बाइक का प्रचलत तेजी से बढ़ रहा है। लोग इस तकनीक का अपनाने को तैयार हैं, लेकिन इसकी कीमत इस राह में बड़ा रोड़ा है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 16, 2021 16:32 IST
Revolt Motors- India TV Paisa
Photo:REVOLT MOTORS

कंपनी ने की 28000 रुपये की कटौती, चंद मिनटों आउट ऑफ स्टॉक हो गई बाइक

भारत में इलेक्ट्रिक बाइक का प्रचलत तेजी से बढ़ रहा है। लोग इस तकनीक का अपनाने को तैयार हैं, लेकिन इसकी कीमत इस राह में बड़ा रोड़ा है। इस बीच कंपनियां जैसे ही बाइक की कीमत घटाती हैं लोग इन्हें खरीदने के लिए उमड़ पड़ते हैं। कुछ ऐसा ही हाल देश की पहली मेड इन इंडिया पावर बाइक बनाने वाले भारतीय स्टार्टअप Revolt Motors की बाइक के साथ रहा। 

कंपनी ने हाल ही में अपनी बाइक की कीमत 28000 रुपये तक घटाने का फैसला किया था। इसके बाद कंपनी ने गुरुवार, 15 जुलाई को अपनी दो इलेक्ट्रिक बाइक में से एक RV 400 की बुकिंग शुरू की थी। इस बाइक को लेकर लोगों का इतना शानदार रिस्पॉन्स था कि बुकिंग शुरू होने के चंद मिनटों के अंदर ही बुकिंग फुल हो गई और कंपनी ने अगली सूचना तक बुकिंग को बंद कर दिया गया। 

Revolt Motors

Image Source : REVOLT MOTORS
कंपनी ने की 28000 रुपये की कटौती,चंद मिनटों आउट आफ स्टॉक हो गई बाइक

वेबसाइट पर लगाया सोल्डआउट का बोर्ड 

कंपनी के मुताबिक, जबरदस्त रेस्पॉन्स मिलने के चलते यह बाइक सोल्ड आउट हो गई। इस इलेक्ट्रिक बाइक की बुकिंग गुरुवार को दोपहर 12 बजे खोली गई थी और कंपनी ने इसके 43 मिनट बाद एक अन्य ट्वीट के जरिए सोल्ड आउट की जानकारी दी। इसके बाद कंपनी ने वेबसाइट पर ही सोल्ड आउट का बोर्ड लगा दिया है। कंपनी के अनुसार दोबारा बाइक का स्टॉक तैयार होने पर अगली बुकिंग ली जाएगी। बता दें कि Revolt Motors के पास दो इलेक्ट्रिक बाइक हैं। ये बाइक RV 300 और RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक के नाम से पेश की गई हैं। दोनों इलेक्ट्रिक बाइक को साल 2019 में लॉन्च किया गया था। 

कीमत में हुई थी 28000 रुपये की कटौती 

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए फेम-II पॉलिसी पेश की थी। इसके तहत इलेक्ट्रिक बाइक की सब्सिडी को बढ़ाया गया है। इसके चलते रिवोल्ट RV 400 की दिल्ली में कीमत अब 28 हजार रुपये घट गई है। ताजा कटौती के बाद इसे 90,799 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) में खरीदा जा सकता है। ग्राहकों को बुकिंग के लिए 7,999 रुपये का भुगतान करना पड़ता है।

क्या हैं फीचर्स 

रिवोल्ट RV400 में 72V, 3.24KWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है और इस इलेक्ट्रिक बाइक को पावर देने के लिए इसमें 3KW इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल हुआ है। इसमें 240mm फ्रंट डिस्क और 240mm रियर डिस्क के साथ डुअल डिस्क सेटअप मिलता है। इसमें CBS के साथ-साथ RBS भी दिया गया है। इसमें ECO, Normal और Sport नाम से तीन राइडिंग मोड दिए गए हैं, इन मोड्स में यह इलेक्ट्रिक बाइक क्रमशः 45kmph, 65kmph और 85kmph (किलोमीटर प्रतिघंटा) की टॉप स्पीड पकड़ सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement