Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सड़क पर बाइक निकालने से पहले ये सात एक्‍सेसरीज हमेशा रखें अपने साथ, नहीं होगी कोई परेशानी

सड़क पर बाइक निकालने से पहले ये सात एक्‍सेसरीज हमेशा रखें अपने साथ, नहीं होगी कोई परेशानी

सड़कों पर बाइक चलाना बेहद कठिन है। यही ध्‍यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम बता रही है 7 जरूरी एक्‍सेसरीज के बारे में जो आपके पास होना जरूरी है।

Dharmender Chaudhary
Published on: December 13, 2015 8:04 IST
सड़क पर बाइक निकालने से पहले ये सात एक्‍सेसरीज हमेशा रखें अपने साथ, नहीं होगी कोई परेशानी- India TV Paisa
सड़क पर बाइक निकालने से पहले ये सात एक्‍सेसरीज हमेशा रखें अपने साथ, नहीं होगी कोई परेशानी

नई दिल्‍ली। देश की युवा पीढ़ी के लिए बाइक और रफ्तार का जुनून कोई नई बात नहीं है। सभी के लिए उसकी पहली बाइक पहला प्‍यार होती है। तभी तो वह खुद से ज्‍यादा अपनी बाइक का ख्‍याल रखता है। लेकिन जहां तक भारत का सवाल है, यहां आपको और आपकी बाइक को बेहद कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। इनमें कभी भी बदल जाने वाला मौसम, सड़कों की अच्छी-बुरी हालत, ट्रैफिक जाम, रफ ड्राइविंग करने वाले लोग, सड़क पर अक्सर मौजूद रहने वाले जानवर और वाहन चोर जैसे कारण शामिल हैं। यह अक्सर ही टू-व्हीलर चलाने वालों के लिए मुसीबत और नुकसान का कारण बन जाते हैं। यही ध्‍यान में रखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम ने बाइक देखो डॉट कॉम के साथ कुछ जरूरी चीजों की सूची बनाई है, जो हर टू-व्हीलर मालिक के पास जरूर होनी चाहिए। क्‍योंकि ये आपके और आपकी बाइक के लिए बेहद जरूरी है।

7-Must Haves for Two Wheeler Owners

indiatv-paisa-bike-helmetHelmet

indiatv-paisa-bike-riding-gRiding Gear

indiatv-paisa-bike-leg-guarcrash protection

indiatv-paisa-bike-headlighHead Lights

indiatv-paisa-bike-securitysecurity systems

indiatv-paisa-bike-bagsaddle bags

indiatv-paisa-bike-tool-kitTool Kit

हेलमेट

दो-पहिया वाहन की सवारी में सबसे जरूरी चीज है हेलमेट। हेलमेट का चुनाव करते समय डिज़ायन से ज्यादा उसकी उपयोगिता, क्वालिटी और उसके साइज पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप अक्सर ही  रेसिंग ट्रैक पर पहुंचते हैं तो आपको अलग हैलमेट चाहिये। वहीं रोजमर्रा के इस्तेमाल हाफ फेस, फुल फेस और मॉडयूलर हैलमेट चुनना चाहिए।

राइडिंग गियर

बाइकिंग के शौकीनों के लिए यह सबसे जरूरी चीज़ है। राइडिंग गियर केवल स्टाइल स्टेटमेंट न होकर एक सुरक्षा कवच का भी काम करता है। यह राइडर को मौसम की मार ही नहीं बल्कि दुर्घटनाओं में लगने वाली चोटों से भी बचाता है। अच्छी क्वालिटी के फुल राइडिंग गियर महंगे आते हैं, लिहाजा टाइट बजट हो तो सबसे पहले राइडिंग जैकेट और पैंट लें, उसके बाद नी कैप, एल्बो गार्ड जैसे गियर अलग-अलग खरीद सकते हैं।

हैडलैंप्स और रिफ्लेक्टर

खुद की सुरक्षा के लिए आवश्यक है कि सड़क पर साफ दिखाई दे। खासकर रात में या खराब मौसम में विजिबिलिटी (दृश्यता) घट जाती है। इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिये। इस मामले में तेज रोशनी देने वाले प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और टेललैंप्स लगवाना अच्छा विकल्प हो सकता है। कई कंपनियां अपनी बाइकों में इन्हें दे भी रही हैं लेकिन अभी यह डिस्क ब्रेक फीचर जितना आम नहीं हुआ है। हालांकि बाहर से आप स्कूटर या बाइक की लाइटों को अपग्रेड करा सकते हैं। इनसे बेहतर रोशनी तो मिलेगी ही साथ ही बाइक औऱ स्कूटर को नया लुक भी मिलेगा।

सैडलबैग

बाइक के मुकाबले स्कूटर में सामान रखना या लाना ले जाना ज्यादा आसान होता है। ऐसे में साइड बैग लगा इस कमी को पूरा किया जा सकता है। इससे बाइक के हैंडल पर लटका कर या पेट्रोल टैंक के ऊपर सामान रखकर लाने की समस्या से निजात मिलेगी। वहीं सामान और बाइक सवार दोनों सुरक्षित भी रहेंगे।

टूल किट

अच्छी टूल किट का होना बेहद जरूरी है। क्योंकि छोटी छोटी समस्या के लिए बार बार वर्कशॉप के चक्कर लगाना कोई भी पसंद नहीं करता है। इसलिए अच्छी टूल किट रखकर, छोटी-मोटी समस्याओं जैसे नट या पेंचों के ढीले हो जाने पर उन्हें खुद ही कस सकते हैं। बार-बार मैकेनिक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

सुपरबाइक हायाबुसा से जुड़ी ये 5 बातें

hayabusa

indiatvpaisa-hayabusa-1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-2IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-3IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-4IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-5IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-6IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-hayabusa-7IndiaTV Paisa

सिक्योरिटी सिस्टम

बाइक या स्कूटर की सिक्टयोरिटी बहुत ही मायने रखती है। क्योंकि इन्हें चुराना चोरों के लिए बाएं हाथ का खेल होता है। कार की तर्ज पर टू-व्हीलर के लिए सेंट्रल और रिमोट लॉकिंग जैसे सिस्टम उपलब्ध हैं। सिक्योरिटी सिस्टम लेते वक्त सस्ते के बजाए क्वालिटी पर जोर दें। क्योंकि आपका यह निवेश आपकी बाइक के लिए है, जिसे आपने कड़ी मेहनत की कमाई से खरीदा है।

क्रैश प्रोटेक्शन

भीड़-भाड़ वाले रास्तों पर अचानक ब्रेकिंग की स्थिति या फिर गलत तरीके से गाड़ी चलाने वाले आपकी बाइक या स्कूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिनकी मरम्मत में खासा पैसा खर्च होता है। ऐसे में क्रैश से बचाने वाले गार्ड लगाकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। बाइक या स्कूटर के डिज़ायन के मुताबिक साइड फ्रेम्स, फ्रंट और बैक बार, स्विंग आर्म स्पूल फिट करा कर आप वाहन को होने वाले नुकसान को टाल सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement