Monday, June 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI vs HDFC Bank vs BoB vs ICICI Bank: कहां मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन, ₹40 लाख के लोन पर जानें EMI

SBI vs HDFC Bank vs BoB vs ICICI Bank: कहां मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन, ₹40 लाख के लोन पर जानें EMI

जब भी आप होम लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो ब्याज दर आपकी सिबिल स्कोर पर निर्भर करेगा, जबकि लोन अमाउंट आपकी एलिजिबिलिटी पर निर्भर करेगा। यह सबकुछ बैंक तय करते हैं। होम लोन एक लंबे समय के लिए लिया जाने वाला लोन है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 20, 2024 13:38 IST
800 के आस-पास या इससे ज्यादा सिबिल स्कोर होने पर होम लोन आसानी से मिल जाता है। - India TV Paisa
Photo:FREEPIK 800 के आस-पास या इससे ज्यादा सिबिल स्कोर होने पर होम लोन आसानी से मिल जाता है।

एक घर हो अपना, ज्यादातर लोगों का होता है ये सपना। घर खरीदने के लिए कई बार होम लोन लेने की जरूरत पड़ती है। अगर आप होम लोन की तलाश में हैं और अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको यह ध्यान देना होगा कि सस्ता होम लोन कहां मिल रहा है, इसे समझना होगा। कितनी ईएमआई बनेगी, ये भी देखना होगा। देश के सबसे बड़े बैंक से लेकर तमाम हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम लोन ऑफर करते हैं। लेकिन हम यहीं देश के दिग्गज बैंकों- एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से ऑफर किए जा रहे होम लोन पर चर्चा कर लेते हैं। यहां यह भी आइडिया लेते हैं कि होम लोन पर ईएमआई कितनी बनेगी।

SBI होम लोन

देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई फिलहाल 8.50 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। हालांकि इस शुरुआती दर पर बेहतरीन सिबिल स्कोर (800 के आस-पास या इससे ज्यादा) वाले कस्टमर्स को ऑफर किए जाते हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर थोड़ा कमजोर होगा तो आपको महंगे दर पर होम लोन ऑफर किया जाएगा। माल लिया कि आपको 8.50 प्रतिशत ब्याज की दर पर 40 लाख रुपये का लोन 20 साल के लिए ऑफर किया जाता है तो कैलकुलेशन के मुताबिक, आपको हर महीने 34,713 रुपये की किस्त चुकानी होगी। इस आधार पर आप बैंक को 4,331,103 रुपये सिर्फ ब्याज चुकाएंगे।

HDFC Bank होम लोन

प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक से अगर आप इन दिनों होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको 8.75 प्रतिशत से लेकर 9.95 प्रतिशत सालाना ब्याज दर के आधार पर होम लोन ऑफर किया जाएगा। ब्याज दर आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करेगा। लोन पर ईएमआई को मोटा-मोटी आप समझ सकते हैं। अगर आपको 8.75 प्रतिशत की ब्याज दर पर 40 लाख रुपये का होम लोन 20 साल की रीपेमेंट के आधार पर मिल रहा है तो कैलकुलेशन के मुताबिक, आपकी मंथली ईएमआई 35,348 रुपये बनेगी। इस लोन के बदले लोन राशि के अतिरिक्त आप 4,483,623 रुपये सिर्फ ब्याज चुकाएंगे।

BoB होम लोन

बैंक ऑफ बड़ौदा से भी आकर्षक दर पर होम लोन लिया जा सकता है। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा 8.40 प्रतिशत सालाना ब्याज की शुरुआती दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। ऐसे समझिए कि बैंक होम लोन पर 8.40% से 10.60% तक ब्याज वसूल रहा है। ब्याज दर आवेदकों की लोन लिमिट और सिबिल स्कोर पर निर्भर करती है। इस आधार पर अगर आप बैंक से 40 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए ले रहे हैं तो कैलकुलेशन के मुताबिक, आपकी मंथली ईएमआई 34,460 रुपये बनेगी। इस लोन के बदले आप 4,270,443 रुपये सिर्फ ब्याज के तौर पर चुका देंगे।   

ICICI Bank होम लोन

प्राइवेट सेक्टर का अग्रणी आईसीआईसीआई बैंक भी 9.00 प्रतिशत से लेकर 10.05 प्रतिशत तक की ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। हां, प्री-अप्रूव्ड कस्टमर्स को 8.75 प्रतिशत की दर से होम लोन ऑफर किया जा रहा है। ऐसे में अगर आपको 9 प्रतिशत की सालाना ब्याज दर पर होम लोन ऑफर किया जा रहा है तो 20 साल के लिए 40 लाख रुपये के होम लोन की कैलकुलेशन के मुताबिक, ईएमआई 35,989 रुपये बनेगी। कैलकुलेशन के मुताबिक, इस लोन पर 46,37,369 रुपये सिर्फ ब्याज चुका देंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement