Sunday, June 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. क्या भारतीय शेयर बाजार में आज नहीं होगा कामकाज? जानिए BSE-NSE में छुट्टी है या नहीं

Stock market holiday : क्या भारतीय शेयर बाजार में आज नहीं होगा कामकाज? जानिए BSE-NSE में छुट्टी है या नहीं

Stock market holiday : आज महाराष्ट्र के मुंबई में भी वोटिंग हो रही है। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कोई कामकाज नहीं होगा।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 20, 2024 6:50 IST
शेयर मार्केट की छुट्टी- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट की छुट्टी

Stock market holiday : देश में आज यानी 20 मई को लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पांचवें चरण की वोटिंग हो रही है। आज महाराष्ट्र के मुंबई में भी वोटिंग हो रही है। ऐसे में देशभर के लोगों के मन में यह सवाल होगा कि आज भारतीय शेयर बाजार में कामकाज होगा या नहीं। क्योंकि प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई दोनों ही मुंबई में है। निवेशकों को बता दें कि आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कोई कामकाज नहीं होगा। ये बंद रहेंगे। आज मुंबई की सभी छह सीटों पर वोटिंग हो रही है।

1 मई को भी बंद रहा था मार्केट

साप्ताहिक अवकाश के अलावा यह इस महीने शेयर मार्केट में दूसरी छुट्टी है। इससे पहले 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के चलते बाजार बंद रहा था। 1 मई, 1960 को महाराष्ट्र राज्य की स्थापना हुई थी। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव पांच चरणों में हो रहे हैं। जिसमें पहले चार चरण क्रमशः 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को हो चुके हैं। अंतिम चरण का मतदान आज 20 मई को हो रहा है। इसके बाद 4 जून को मतों की गणना होगी।

बैंक भी रहेंगे बंद

आम चुनाव की पांचवें चरण की वोटिंग को देखते हुए महाराष्ट्र में आज 20 मई को बैंक भी बंद रहेंगे। इस चरण में राज्य के 48 लोकसभा क्षेत्रों में से 13 में मतदान हो रहा है। इन लोकसभा सीटों में धुले, दिंडोरी, नाशिक, कल्याण, पालघर, भिवंडी, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण शामिल हैं।

2024 में शेयर बाजार की छुट्टियों की लिस्ट

20 मई - आम चुनाव

17 जून - बकरीद
17 जुलाई - मुहर्रम
15 अगस्त - स्वतंत्रता दिवस
2 अक्टूबर - गांधी जयंती
1 नवंबर - दिवाली
15 नवंबर - गुरु नानक जयंती
25 दिसंबर - क्रिसमस

आज जेरोम पावेल की स्पीच पर होगी निवेशकों की नजर

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल का सोमवार को संबोधन है। इससे बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा जापान और अमेरिका के आर्थिक आंकड़े तथा वैश्विक मुद्रा बाजार में उतार-चढ़ाव बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण होंगे। सप्ताह के दौरान ओएनजीसी, सेल, बीएचईएल, जेके टायर, वन97 कम्युनिकेशंस, पावर ग्रिड, इंटरग्लोब एविएशन, आईटीसी और एनटीपीसी अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement