Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 10 पर्सेंट तक बढ़ा सकते हैं अपनी कार की माइलेज, बस फॉलो करें ये टिप्स

10 पर्सेंट तक बढ़ा सकते हैं अपनी कार की माइलेज, बस फॉलो करें ये टिप्स

समय के साथ-साथ लोग अपनी कार की कम माइलेज से परेशान होने लगते हैं। माइलेज कम होने की वजह से लोगों को डीजल-पेट्रोल पर ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि पांच आसान तरीकों से आप अपनी कार की माइलेज को 10 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 20, 2023 0:09 IST
Tips to Improve the Mileage of Car- India TV Paisa
Photo:CANVA इन 5 तरीकों से 10 पर्सेंट तक बढ़ा सकते हैं अपनी कार को माइलेज

Car Mileage: अक्सर लोग अपनी कार की माइलेज से बहुत परेशान रहते हैं। कार की माइलेज कम होने से उन्हें पेट्रोल-डीजल पर ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। नतीजन लोग नई कार खरीदने के बारे में विचार करने लगते हैं। अगर आपकी कार भी कम माइलेज दे रही है तो बिल्कुल न घबराएं। आप कुछ बेहद आसान ट्रिक के साथ अपनी कार की माइलेज को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको पांच ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार की माइलेज को 10 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।

कार के एयर फिल्टर की मरम्मत

क्या आप जानते हैं कि कार के एयर फिल्टर में गंदगी जमा होने से भी उसकी माइलेज कम हो जाती है। दरअसल इससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है और कार की माइलेज घट जाता ही। इसलिए बेहतर होगा कि कार के एयर फिल्टर को समय-समय पर चेक कराते रहें। इसके लिए कार हमेशा अच्छे मैकेनिक के पास लेकर जाएं ताकि वो इसकी अच्छे से सर्विस कर पाए।

ब्रेक और तेज एक्सीलेरेट का स्मार्ट यूज

कार चलाते वक्त बार-बार ब्रेक लेने या तेज एक्सीलेरेट से इंजन फ्यूल की ज्यादा खपत करने लगता है। इससे भी कार की माइलेज घट जाती है। ये समस्या दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में ज्यादा देखी जाती है। कार और बाइक को आप जितने रश फ्री एरिया में चलाएंगे, उसकी माइलेज उतनी बेहतर होगी। ब्रेक और तेज एक्सीलेरेट का जितना कम इस्तेमाल होगा, कार उतनी ज्यादा माइलेज देगी।

टायरों में प्रयाप्त हवा

आपने देखा होगा कि कुछ लोग घर से निकलते वक्त कार के टायर्स की हवा जरूर चेक करते हैं। दरअसल टायरों में पर्याप्त हवा होने से न केवल उनकी लाइफ बढ़ती है, बल्कि इंजन ज्यादा माइलेज देता है। आप टायरों में नाइट्रोजन हवा भरवा सकते हैं। नाइट्रोजन हवा सामान्य हवा की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है।

कार की स्पीड का रखें खयाल

कार की माइलेज में स्पीड की भी अहम भूमिका होती है। कार को हमेशा 45 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाएं। दिल्ली या मुंबई जैसे बड़े शहरों में कई बार इस रफ्तार में गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है। बता दें कि कार को ज्यादा तेज या ज्यादा धीमा चलाने से भी उसकी माइलेज पर बुरा असर पड़ता है।

कार सर्विस

कार की माइलेज बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर सर्विस करवाते रहे हैं। सही समय पर सर्विस कराने से कार का इंजन और उसके बाकी पुर्जे सही ढंग से काम करते हैं। कार को माइलेज अच्छी होने के बाद इंजन फ्यूल की कम खपत करता है। नतीजन आपको डीजल पेट्रोल पर कम पैसा खर्च करना पड़ता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement