Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ट्रक ड्राइवरों के लिए बड़ी खबर, ऑटो कंपनियों को केबिन में करना होगा ये बड़ा बदलाव

ट्रक ड्राइवरों के लिए बड़ी खबर, ऑटो कंपनियों को केबिन में करना होगा ये बड़ा बदलाव

अभी गर्मी में कई दिन के सफर के दौरान ट्रक के केबिन में एसी नहीं होने से ड्राइवरों को बड़ी परेशानी होती है। एसी लग जाने से सफर में सहूलियत मिलेगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 10, 2023 16:55 IST
Truck Driver - India TV Paisa
Photo:FILE ट्रक ड्राइवर

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ट्रक चालकों के लिए सफर को सुविधाजनक बनाने के मकसद से अक्टूबर, 2025 से बनने वाले ट्रकों के केबिन में एयरकंडीशनर देना अनिवार्य कर दिया है। मंत्रालय ने एक गजट अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि एक अक्टूबर, 2025 या उसके बाद बनने वाले एन-2 एवं एन-3 श्रेणी के वाहनों के केबिन में वातानुकूलन प्रणाली (एसी) लगानी होगी। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जुलाई में ही ट्रक चालकों के लिए केबिन में एयरकंडीशनर लगाना अनिवार्य किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने की जानकारी दी थी। इस पहल से ट्रक ड्राइवरों को बड़ी राहत मिलेगी। अभी गर्मी में कई दिन के सफर के दौरान ट्रक के केबिन में एसी नहीं होने से ड्राइवरों को बड़ी परेशानी होती है। एसी लग जाने से सफर में सहूलियत मिलेगी। 

केबिन में एयरकंडीशनर देना अनिवार्य होगा

गडकरी ने हाल ही में कहा था कि माल ढुलाई में ट्रक चालक बहुत अहम भूमिका निभाते हैं लिहाजा उनके कामकाज के हालात और मनोदशा को ठीक रखने के लिए इस पर ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने जल्द ही ट्रकों के केबिन में एयरकंडीशनर देना अनिवार्य करने की बात कही थी। गडकरी ने ट्रक चालकों के अत्यधिक गर्मी में काम करने का हवाला देते हुए कहा था कि कुछ पक्ष केबिन में एयरकंडीशनर देने से ट्रक की लागत बढ़ने का तर्क दे रहे थे। लेकिन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय इसे अनिवार्य करने के पक्ष में रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement