1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Car Accessories: आपकी कार में जरूर होनी चाहिए ये 5 कमाल की एक्सेसरीज

Car Accessories: आपकी कार में जरूर होनी चाहिए ये 5 कमाल की एक्सेसरीज

कार खरीदते समय अक्सर ग्राहक उसकी लुक, फीचर, फंक्शन और कीमत पर ही ध्यान देते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 04, 2022 16:33 IST
कार एक्सेसरीज  - India TV Paisa
Photo:FILE कार एक्सेसरीज

Car Accessories: कार निर्माता कंपनी कार की कीमत को कम करने के लिए उसमें बहुत सारी एक्सेसरीज को इनबिल्ट नहीं करती हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उन चीजों का बाद में लुत्फ नहीं उठा सकते। बाजार में एक्सेसरीज के ऐसे ढेरों विकल्प हैं जो कार को खूबसूरत और सुविधाजनक बनाते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। आपको 1000-1500 रुपये में ही कार एक्सेसरीज की बेहतरीन ऑप्शन मिल सकते हैं।

 
पंक्चर रिपेयर किट
कार में एक पंक्चर रिपेयर किट का होना बहुत जरूरी है। अक्सर घर से निकलने के बाद हमें नहीं पता होता कि रास्ते में क्या होने वाला है। कई बार लोगों की गाड़ी का टायर अचानक पंक्चर हो जाता है। ऐसे में अगर आपकी गाड़ी में पंक्चर रिपेयर किट हो तो आप आसानी से पंक्चर हुए टायर को रिपेयर कर सकते हैं।
 
टायर प्रेशर मॉनिटर वॉल्व
घर से ऑफिस जाने की जल्दबाजी में अक्सर हम गाड़ी के टायरों की हवा चेक करना ही भूल जाते हैं। ऐसे में आपको रास्ते में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए बेहतर होगा कि आप टायर प्रेशर मॉनिटरिंग वॉल्व की व्यवस्था रखें। इसमें रेड, येलो और ग्रीन कलर के एलईडी सिग्नल टायर में एयर लेवल के बारे में बताते हैं।
 
एयर रिफ्रेशनर
घर और ऑफिस की तरह साफ-सुथरा और खुशबूदार माहौल आपकी कार में चार चांद लगा सकता है। इसके लिए आपको एक एयर रिफ्रेशनर लगाना होगा, जिसे डीसी लाइट से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके एक्टिव रहने पर कार में किसी तरह की दुर्गंध का एहसास नहीं होता है।
 
सीट ऑर्गेनाइजर
कार में अगर सीट ऑर्गेनाइजर की व्यवस्था हो तो पीछे बैठे लोगों को बहुत फायदा होता है। ये सीट ऑर्ग्नेनाइजर केबिन सीट के ठीक पीछे होता है, जिसमें आप अपना स्मार्टफोन, डायरी, पेन, न्यूजपेपर और कॉफी मग जैसी कई चीजों को सहेजकर रख सकते हैं।
 
बूट ऑर्गेनाइजर
कार के सबसे पिछले हिस्से में एक बूट स्पेस दिया होता है, जिसमें लोग अपना जरूरी सामान, स्टेपनी या लगेज आदि रखते हैं। ज्यादातर लोग बूट स्पेस में बड़ी ही लापरवाही के साथ अपना सामान रखते हैं। अगर इस जगह आप एक बूट ऑर्गेनाइजर रख लें तो अपने सामान को बड़ी सुविधाजनक तरीके से रख पाएंगे।

Latest Business News