Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सर्दियों में गाड़ी चलाते वक्त बरतें ये सावधानी, खराब मौसम में भी कर सकेंगे सुरक्षित ड्राइव

सर्दियों में गाड़ी चलाते वक्त बरतें ये सावधानी, खराब मौसम में भी कर सकेंगे सुरक्षित ड्राइव

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। इस कड़ाके की ठंड में व्यक्ति को गाड़ी के साथ बाहर जाना भी पड़ रहा है। ऐसे में सुरक्षित ड्राइव के लिए कुछ जरूरी टिप्स जान लेना चाहिए।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 12, 2022 7:52 IST
सर्दियों में गाड़ी चलाते वक्त बरतें ये सावधानी- India TV Paisa
Photo:INDIA TV सर्दियों में गाड़ी चलाते वक्त बरतें ये सावधानी

ठंड का मौसम शुरू होते ही सबसे पहले व्यक्ति अपने आस-पास गर्म चीजों की जरूरत महसूस करने लगता है। कई बार उसे जरूरी काम के लिए गाड़ी चलाकर दूर भी जाना पड़ जाता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में गाड़ी सुरक्षित ड्राइव करने के लिए कौन से टिप्स का ख्याल रखना जरूरी होता है, आइए जानते हैं। 

रोशनी का पर्याप्त होना

खराब रोशनी के साथ गाड़ी चलाना कभी भी एक अच्छा आइडिया नहीं है। फिर भी जब सर्दियों में आप अपने गाड़ी के साथ बाहर निकलते हैं तो आपको इसकी जांच कर लेनी चाहिए कि आपके कार के अंदर और बाहर की सभी लाइटें ठीक से काम कर रही हो। वाइपर की जांच की जानी चाहिए और अगर आप बर्फबारी वाले इलाके में ड्राइव करने वाले हैं तो उसे बदल देना चाहिए।

समय पर सर्विसिंग कराना जरूरी

आदमी हो या गाड़ी अगर वो फिट नहीं है तो ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएगी। इसलिए समय-समय पर उसके हेल्थ की जांच कराते रहना चाहिए। गाड़ी की हेल्थ मतलब कि उसकी सर्विसिंग हुई है या नहीं। कार को समय पर सर्विस कराने से वो अधिक समय तक बिना किसी बड़ी खराबी के चलते हैं।

ब्रेक और टायर

बर्फीली जगहों में कार के फिसलने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी कार के टायर बिना बुलबुले और पर्याप्त ट्रेड के साथ उचित स्थिति में हो। अनुचित टायर बर्फीले और फिसलन भरे सड़कों पर फिसलने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो ब्रेक पैड का निरीक्षण करें और बदलें और आवश्यकतानुसार ब्रेक कैलीपर्स को ग्रीस करें। यदि आप 2W ड्राइव कार में बर्फीली परिस्थितियों में रोड ट्रिप लेने की योजना बना रहे हैं, तो स्नो चेन का उपयोग करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement