1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Car Tips in Monsoon: भारी बरसात में इन बातों का ध्यान रख कर अपनी कार को दे सकते हैं सुरक्षा, नहीं होगी खराब

Car Tips in Monsoon: भारी बरसात में इन बातों का ध्यान रख कर अपनी कार को दे सकते हैं सुरक्षा, नहीं होगी खराब

Car Tips in Monsoon: जब रोड पर पानी ज्यादा हो तब गाड़ी चलाने से बचना चाहिए, लेकिन आप ऐसी किसी परिस्थिति में फँस जाते हैं, जहां आपको गाड़ी चलाने की मजबूरी पड़ जाती है तो आप हमारे द्वारा बताए जा रहे कुछ टिप्स को फ़ॉलो करें

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 08, 2022 14:29 IST
बरसात में इन बातों का...- India TV Hindi News
Photo:PTI बरसात में इन बातों का ध्यान रख अपनी कार को दे सुरक्षा

Highlights

  • रोड के बीच में करे ड्राइव
  • स्पीड का रखें ख्याल
  • रोड क्रॉस करने के लिए पानी कम होने का करें इंतजार

Car Tips in Monsoon: बरसात का मौसम शुरू हो गया है। इन दिनों जब आप बाहर Car लेकर निकलेंगे तो देश की सड़कों पर पानी देखने को मिल जाएगा। ऐसे में गाड़ी ड्राइव (Drive) करते वक्त इस बात का ख्याल रखें की पानी 15 सेंटीमीटर से अधिक ना हो। अगर ऐसा होता है तो यह आपकी गाड़ी ख़राब करने का कारण बन सकता है। आम तौर पर यही बेहतर माना जाता है कि जब रोड पर पानी ज्यादा हो तब गाड़ी चलाने से बचना चाहिए, लेकिन आप ऐसी किसी परिस्थिति में फँस जाते हैं, जहां आपको गाड़ी चलाने की मजबूरी पड़ जाती है तो आप हमारे द्वारा बताए जा रहे कुछ टिप्स को फ़ॉलो कर अपनी गाड़ी सुरक्षित ढंग से चला सकते हैं। 

रोड के बीच में करे ड्राइव

गाड़ी चलाते वक़्त एक बात का सबसे ज़्यादा ध्यान रखें कि जब रोड पर पानी लग जाए तब आप गाड़ी को बीचों-बीच चलाएं। दरअसल, जब सड़क बनाई जाती है तो उसमें पानी के बहाव के लिए रोड के बीच में थोड़ा सा ऊँचा कर दिया जाता है। ऐसे में पानी रोड के दोनों तरफ लग जाता है जब आप बीच में गाड़ी चलाते हैं तब आपकी गाड़ी की सुरक्षा बनी रहती है। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि अगर कोई गाड़ी आपसे आगे चल रही है तो उसका पीछा करें। उसे ओवरटेक करने की कोशिश ना करें। इससे आपके इंजन में पानी घुसने का खतरा बना रहता है। 

स्पीड का रखें ख्याल

बारिश के दिनों में जब हम गाड़ी चलाते हैं तो मौसम का मजा लेने के लिए कई बार हम तेज स्पीड में कार भगाने लगते हैं। अगर आप भी यही गलती करते हैं तो ये आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कार चलाते वक़्त स्पीड का ज़्यादा ख्याल रखें और तेज ना चलाएं। यह कार के ब्रेक सिस्टम को इफेक्ट करता है। क्योंकि जब आप तेज ड्राइव करते हैं तब आपको बार-बार ब्रेक इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है, जिससे गाड़ी के ब्रेक सिस्टम में पानी जाने का खतरा बना रहता है। जो बाद में खराब भी हो सकता है। 

रोड क्रॉस करने के लिए पानी कम होने का करें इंतजार

अगर आप किसी जल्दी में नहीं है और रोड पर ज्यादा पानी लगा हुआ है तो आप पानी कम होने का इंतजार करें। उसके बाद रोड क्रॉस करें। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी नए रास्ते पर होते हैं और आपको नहीं पता होता कि रोड कितनी खराब है। ऐसे में आप किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022