Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023: Future Garages ऑटो एक्सपो-2023 में अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का प्रदर्शन करेगी

Auto Expo 2023 में आ रही है ये सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए कितनी होगी कीमत

फ्यूचर गैरेज नाम की एक कंपनी ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाई है जो ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च होगी। इस बाइक का नाम ईएलके है। ये बाइक शॉट ट्रेवल करने के साथ साथ एडवेंचर ट्रिप पर भी जा सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 03, 2023 12:21 IST
Future Garages- India TV Paisa
Photo:FILE Future Garages

फ्यूचर गैरेज, एक एडवांस टेक, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप है, जो भारत से है, आगामी ऑटो एक्सपो - द मोटर शो 2023 में ग्रेटर नोएडा में होने वाले इंडिया एक्सपो मार्ट में अपनी रिवोल्यूशनरी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ईएलके को शोकेस करने के लिए तैयार है। ईएलके को ऐसे डिजाइन किया गया है जिससे लोगों को थ्रिलिंग और सस्टेनेबल राइडिंग एक्सपीरियंस मिल सके।

हाई परफॉरमेंस वाली इलेक्ट्रिक मोटर ईएलके बिजली की तेजी और 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करता है। एक बार चार्ज करने पर 170 किमी से अधिक जाने की सीमा के साथ, ELK शॉट ट्रेवल और एडवेंचर दोनों के लिए एकदम सही है। इम्प्रेसिव परफॉरमेंस के अलावा, ELK को एनवायरमेंट को ध्यान में रखकर भी डिजाइन किया गया है। जीरो एमिशन और लो एनर्जी कंजप्शन के साथ, ELK एक इको फ्रेंडली बाइक है।

  • ELK इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल एडवांस फीचर्स से भरी हुई है जो इसे मोटरस्पोर्ट्स की दुनिया में एक एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी बनाती है। इसमें एक डिजिटल डिस्प्ले है, जो राइडर्स को एक नजर में सभी इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन देता है।
  • ELK जल्द ही प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होने जा रहा है और जून 2023 से शोरूम में उपलब्ध होगा।

ईएलके मोटरसाइकिल स्पेसिफिकेशन

यह 200 किमी/चार्ज तक जा सकता है। ई-बाइक की टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। इस बाइक की प्राइस 1,50,000/- रुपये के भीतर होने की संभावना है। वहीं चार्जिंग का समय 1-2.5 घंटे बताया जा रहा है। बात करें मोटर कैपेसिटी की तो वो 5KW है।

किसने शुरु की ये कंपनी और क्या है इसके पीछे की कहानी-

शशि पाठक और देश दीपक द्विवेदी, दो फाउंडर्स ने स्टार्टअप क्षेत्र में काम करते हुए पिछले सात साल बिताए हैं। इससे उन्हें कुछ अलग प्रोड्यूस करने का आईडिया आया। उन्होंने अपने अनुभव को देखते हुए ईएलके इलेक्ट्रिक वाहन और प्रोडक्शन सेक्शन पर काम करना शुरू कर दिया। इसके लिए  उन्होंने अपनी सारी कमाई ICE इंजन वाली मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में बदलने में लगा दी। ELK Electric Motorcycle के संस्थापकों के पास नेक्स्ट जनरेशन की मोबिलिटी फर्म बनाने का विजन था, और बाइक के प्रति उनके प्रेम ने उन्हें अपनी पहली पेशकश के रूप में ELK  चुनने के लिए प्रेरित किया।

इस स्टार्टअप का एक कारण ये भी है कि इन दोनों फाउंडर को ऐसा लगता है की इंडियन रोड पर चीनी नहीं बल्कि इंडियन बाइक रन करनी चाहिए क्योंकि भारतीय में इंडियन बाइक बनाने का पोटेंशियल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement