Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महंगाई डायन! पाकिस्तान से सटे जिले में सबसे महंगा पेट्रोल, दिल्ली के मुकाबले 17 रुपये ज्यादा कीमतें

महंगाई डायन! पाकिस्तान से सटे जिले में सबसे महंगा पेट्रोल, दिल्ली के मुकाबले 17 रुपये ज्यादा कीमतें

महंगाई का अंदाजा आप इससे ही लगा सकते हैं कि राजधानी दिल्ली के मुकाबले इस पिछड़े जिले के लोगों को 17 रुपये महंगा पेट्रोल भरवाना पड़ रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 04, 2022 10:41 IST
Petrol Price- India TV Paisa

Petrol Price

नयी दिल्ली। 'महंगाई डायन खाए जात है!' पीपली लाइव फिल्म का ये गाना आज के समय में लगभग हर भारतीय गुनगुना रहा है। लेकिन महंगाई की सबसे कर्कष आवाज पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के एक जिले से आ रही है। यहां पर देश का सबसे महंगा पेट्रोल डीजल मिल रहा है। महंगाई का अंदाजा आप इससे ही लगा सकते हैं कि राजधानी दिल्ली के मुकाबले इस पिछड़े जिले के लोगों को 17 रुपये महंगा पेट्रोल भरवाना पड़ रहा है। दूसरी ओर यहां डीजल की कीमत उतनी ही है जितनी दिल्ली में पेट्रोल की। 

हम बात कर रहे हैं पाकिस्तानी सीमा से सटे राजस्थान के श्री गंगानगर जिले की। यहां पर राज्य सरकार के वैट और परिवहन लागत के चलते देश का सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल मिलता है। यहां पेट्रोल के दाम 121.17 रुपये प्रति लीटर है। जबकि दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 103.81 रुपये का मिल रहा है। श्रीगंगानगर में डीजल के भाव भी 103 रुपये के पार हैं। 

कई शहरों में डीजल 100 के पार 

देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। वहीं कुछ स्थानों पर डीजल भी ‘शतक’ को पार कर गया है। श्रीनगर से लेकर कोच्चि तक देश के सभी प्रमुख शहरों में अब पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक के भाव पर बिक रहा है। वहीं रविवार को तिरुवनंतपुरम (101.83 रुपये प्रति लीटर), हैदराबाद (103.3 रुपये), मुंबई (102.62 रुपये), भुवनेश्वर (100.1 रुपये), रायपुर (100.74 रुपये), राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना ओर आंध्र प्रदेश में डीजल शतक को पार कर चुका है। चेन्नई और भोपाल में डीजल 99 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गया है। आंध्र प्रदेश के चित्तूर में डीजल सबसे महंगा यानी 105.52 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। 

पेट्रोल के दाम 22 रुपये बढ़ना तय

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज ने पिछले महीने कहा था कि विधानसभा चुनावों के समय वाहन ईंधन कीमतों में बदलाव नहीं करने से सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को 2.25 अरब डॉलर या 19,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज के अनुसार, कच्चे तेल के दाम 100 से 120 डॉलर रहने पर पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल कीमतों में 13.1 से 24.9 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल कीमतों में 10.6 से 22.3 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने की जरूरत होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement