Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Indian Oil ने इस शहर में खोला अपना पहला बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन, इन व्हीकल्स को होगा ज्यादा फायदा

Indian Oil ने इस शहर में खोला अपना पहला बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन, इन व्हीकल्स को होगा ज्यादा फायदा

ड्राइवरों को पूरी तरह से चार्ज बैटरी के लिए जल्दी से ख़त्म हो चुकी बैटरी को बदलने के लिए इसके सुविधाजनक और कुशल समाधान तक पहुंचने की अनुमति मिलेगी।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 04, 2023 23:11 IST
बैटरी-स्वैपिंग तकनीक पूरे भारत में गेम-चेंजर साबित हो सकती है।- India TV Paisa
Photo:REUTERS बैटरी-स्वैपिंग तकनीक पूरे भारत में गेम-चेंजर साबित हो सकती है।

सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कोलकाता में सोमवार को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए अपना पहला बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन खोला। भाषा की खबर के मुताबिक, कंपनी ने  सन मोबिलिटी के सहयोग से शहर के पूर्वी इलाके में न्यू टाउन में अपने खुदरा आउटलेट पर सुविधा खोली है, यह टिकाऊ और सुलभ इलेक्ट्रिक गतिशीलता समाधानों को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम है। शहर भर में दोपहिया और तिपहिया ईवी के लिए बैटरी-स्वैपिंग तकनीक पूरे भारत में गेम-चेंजर साबित हुई है।

ईवी को अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद

खबर के मुताबिक, आईओसी के निदेशक (विपणन) वी. सतीश कुमार ने कहा कि बैटरी-स्वैपिंग तकनीक टिकाऊ इलेक्ट्रिक गतिशीलता समाधानों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करती है। इस सुविधा से पूर्वी भारत में ईवी को अपनाने और अग्रणी ऊर्जा परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। आने वाले महीनों में, IOC, सन मोबिलिटी के साथ मिलकर, अपने रिटेल आउटलेट्स पर ज्यादा बैटरी-स्वैपिंग सुविधाएं स्थापित करेगा, जिससे ड्राइवरों को पूरी तरह से चार्ज बैटरी के लिए जल्दी से ख़त्म हो चुकी बैटरी को बदलने के लिए इसके सुविधाजनक और कुशल समाधान तक पहुंचने की अनुमति मिलेगी।

यह तेजी से टर्नअराउंड समय को सक्षम बनाता है, जिससे ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुविधाजनक हो जाती है। सन मोबिलिटी के सीईओ अनंत बडज़ात्या ने विस्तार से बताया कि अत्याधुनिक तकनीक भविष्य में गतिशीलता को बढ़ावा देगी और ईवी यूजर्स के लिए बाधाओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

यूपी में भी सरकार कर रही बड़ी तैयारी

उत्तर प्रदेश में भी राज्य सरकार सभी एक्सप्रेसवे पर पब्लिक इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Stations) सेट अप करने जा रही है। खबर के मुताबिक, यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर ई-व्हीकल के लिए बैटरी स्वैपिंग चार्जिंग स्टेशन डेवलप करने होंगे। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement