Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. EV Charging: अब खुल कर खरीद सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन, खत्म होगा ये बड़ा झंझट

EV Charging: अब खुल कर खरीद सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन, खत्म होगा ये बड़ा झंझट

ईवी चार्जिंग स्टेशनों का एक मजबूत नेटवर्क बनाने और रेंज की चिंता को कम करने में मदद मिलेगी। इस पहल से लोगों को ईवी अपनाने के लिए बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 20, 2022 18:30 IST
EV Charging - India TV Paisa
Photo:FILE EV Charging

Highlights

  • ईवोल्ट इंडिया ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के साथ करार किया है
  • ईवोल्ट इंडिया भारत में 75 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना करेगी
  • यह सुविधा सबसे पहले तीन प्रमुख राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में मिलेगी

EV Charging:  देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। लगातार घटती कीमतों के बीच ग्राहक अब पेट्रोल स्कूटर या बाइक छोड़कर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर फोकस कर रहे हैं। लेकिन अभी भी ग्राहकों में हिचक वाहन की चार्जिंग को लेकर है। कहीं रास्ते में चार्जिंग खत्म हो जाएगा तो क्या होगा? लेकिन अब इस समस्या का हल इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर मिल जाएगा। 

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर कारोबार से जुड़े स्टार्टअप ईवोल्ट इंडिया ने इसके लिएउ इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के साथ करार किया है। इसके तहत ईवोल्ट इंडिया भारत में 75 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना करेगी। ईवोल्ट इंडिया ने एक बयान में यह जानकारी दी। 

इन राज्यों में मिलेगी चार्जिंग की सुविधा 

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग की सुविधा इंडियन ऑयल के 75 पेट्रोल पंप पर मिलेगी। यह सुविधा सबसे पहले उत्तर भारत के तीन प्रमुख राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में मिलेगी। सबसे पहले ये चार्जिंग स्टेशन इन्हीं तीन राज्यों में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर स्थापित किए जाएंगे। 

स्कूटर और कार के लिए चार्जिंग सुविधा 

करार के तहत ईवोल्ट इन क्षेत्रों में मौजूद इंडियन ऑयल पेट्रोल पंपों पर दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए 3.3 किलोवॉट और 7.4 किलोवॉट के एसी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी। ईवोल्ट दिल्ली में तीन डिस्कॉम - बीएसईएस राजधानी पावर, बीएसईएस यमुना पावर और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन - के सूचीबद्ध वेंडर भी है।

ईवी चलाते वक्त नहीं होगी चार्जिंग की टेंशन 

ईवोल्ट इंडिया के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी सार्थक शुक्ला ने कहा, कि आईओसी जैसे महत्वपूर्ण हितधारक के साथ हमारी साझेदारी ईवोल्ट के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इससे ईवी चार्जिंग स्टेशनों का एक मजबूत नेटवर्क बनाने और रेंज की चिंता को कम करने में मदद मिलेगी। इस पहल से लोगों को ईवी अपनाने के लिए बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया जा सकेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement