Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महिंद्रा लेकर आया CNG से चलने वाला Tractor, डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में प्रति घंटे इतने रुपये की होगी बचत

महिंद्रा लेकर आया CNG से चलने वाला Tractor, डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में प्रति घंटे इतने रुपये की होगी बचत

नए महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर का विकास तथा परीक्षण, महिंद्रा रिसर्च वैली, चेन्नई में किया गया है। यह डीजल से चलने वाले ट्रैक्टरों के बराबर शक्ति और प्रदर्शन की पेशकश करता है, जो कृषि के लिए वैकल्पिक इंजन प्रौद्योगिकी में नए मानक स्थापित करता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 27, 2023 15:33 IST
सीएनजी टैक्टर- India TV Paisa
Photo:MAHINDRA सीएनजी टैक्टर

देश का अग्रणी ट्रैक्टर ब्रांड, महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने सीएनजी से चलने वाला टैक्टर पेश किया है। अभी तक अधिकांश टैक्स डीजल इंजन पर चलने वाले उपलब्ध है। सीएनजी ईंधन पर टैक्टर को लाने से किसानों को बड़ी बचत होगी क्योंकि डीजल के मुकाबले सीएनजी पर टैक्टर चलाने से लागत कम आएगी। आपको बता दें कि महिंद्रा के सीएनजी ट्रैक्टर में 45 लीटर क्षमता वाले चार टैंक या 200-बार प्रेशर पर भरे गए 24 किलोग्राम गैस रखने की क्षमता है। डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में प्रति घंटे 100 रुपये की अनुमानित बचत होने का दावा किया गया है। इससे किसानों की कृषि लागत कम करने में काफी मदद मिलेगी। 

मध्य भारत के सबसे बड़े कृषि सम्मेलन, एग्रोविजन, नागपुर में अपने लोकप्रिय युवो ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर अपने पहले सीएनजी एकल ईंधन ट्रैक्टर का अनावरण किया। इसका अनावरण सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, भारत सरकार, नितिन गडकरी की सम्मानित उपस्थिति में चार दिवसीय शिखर सम्मेलन के उद्घाटन दिवस पर हुआ।

प्रदूषण कम करने में भी मिलेगी मदद

यह सीएनजी ट्रैक्टर, डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में उत्सर्जन को लगभग 70% कम कर देगा। साथ ही कम इंजन वाइब्रेशन (कंपन) से शोर के स्तर को कम करने में योगदान देता है, जो डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में 3.5डीबी कम है। इससे ध्वनि प्रदूषण कम करने में भी मिलेगी मदद। टेक्नोलॉजी के स्तर पर बेहतरी के लिए इस बदलाव से न केवल ज्यादा लंबे समय तक काम किया जा सकता है और इंजन अपेक्षाकृत अधिक टिकाऊ बना है, बल्कि यह कृषि और गैर-कृषि दोनों किस्म से अनुप्रयोगों के लिए चालक (ऑपरेटर) के लिए आराम भी सुनिश्चित करता है। 

कृषि और ढुलाई के काम करने में सक्षम

सीएनजी तकनीक से लैस यह ट्रैक्टर मौजूदा डीजल ट्रैक्टरों की ही तरह विभिन्न किस्म के कृषि और ढुलाई के काम कुशलता से कर सकता है। महिंद्रा ने बाजार में सीएनजी ट्रैक्टर को अपनाने के लिए तैयारी और इस उल्लेखनीय प्रौद्योगिकी पर मिली प्रतिक्रिया के गहन मूल्यांकन के बाद सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च करने की योजना बनाई है। महिंद्रा ने सीएनजी-चालित वाहनों को विकसित करने में अपनी व्यापक विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, बेहतरीन उत्सर्जन नियंत्रण, प्रदर्शन और परिचालन लागत दक्षता को इस टैक्टर में प्राथमिकता दी है। नए महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर का विकास तथा परीक्षण, महिंद्रा रिसर्च वैली, चेन्नई में किया गया है। यह डीजल से चलने वाले ट्रैक्टरों के बराबर शक्ति और प्रदर्शन की पेशकश करता है, जो कृषि के लिए वैकल्पिक इंजन प्रौद्योगिकी में नए मानक स्थापित करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement