Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti Jimny Vs Mahindra Thar: कौन सी ऑफ-रोड SUV रहेगी सबसे बेहतर?

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar: कौन सी ऑफ-रोड SUV रहेगी सबसे बेहतर?

ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति ने जब 5 डोर जिम्नी शो की तो अपने आप ही इसकी तुलना महिंद्रा थार से होने लगी। आइए जानते हैं इन दोनों ऑफ-रोड एसयूवी में से कौन सी गाड़ी आपके लिए बेहतर हो सकती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 16, 2023 16:57 IST
Maruti Jimny Price Vs Mahindra Thar- India TV Paisa
Photo:NEXAEXPERIENCE.COM जानिए मारुति की जिम्नी या महिंद्रा की थार, कौन सी गाड़ी है बेहतर।

Maruti Jimny Price Vs Mahindra Thar: भारत में ऑफ रोडिंग के मामले में मारुति जिप्सी बहुत मशहूर गाड़ी हुआ करती थी। लेकिन 4 साल पहले मारुति जिप्सी के बंद होने के बाद ऑफ रोडिंग कार पसंद करने वाले काफी समय से मारुति की तरफ से किसी ऑफ-रोड कार का इंतजार कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर महिंद्रा थार लंबे समय से भारतीय ऑफ-रोड एसयूवी में नंबर वन बनी हुई है। लेकिन ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति ने जब 5 डोर जिम्नी शो की तो अपने आप ही इसकी तुलना महिंद्रा थार से होने लगी। तो आइए जानते हैं इन दोनों ऑफ-रोड एसयूवी में से कौन सी गाड़ी आपके लिए बेहतर हो सकती है।

अगर बात हो डिजाइन और स्पेस की-

डिजाइन और स्पेस की बात करें तो मारुति जिम्नी काफी हद तक मारुति जिप्सी जैसी दिखती है। लेकिन इसमें फेब्रिक रूफ का ऑप्शन नहीं दिया गया है। इसमें डायरेक्ट मेटल रूफ लगी हुई आ रही है। वहीं महिंद्रा थार की बात करें तो थार में रूफ ऑप्शनल है। थार चलाने वाले अक्सर थार की रूफ हटाकर मौसम और सफर का मजा लेते नजर आ जाते हैं।

लेकिन थार एक 3 डोर कार है। इसका मतलब है कि इस 5 सीटर कार में, पीछे बैठने वालों के लिए अलग से डोर उपलब्ध नहीं है। बैक सीट तक पहुंचने के लिए फ्रंट पैसेंजर सीट को फोल्ड करना ही एक ऑप्शन बचता है, वहीं मारुति जिम्नी 5 डोर कार है। इसमें पीछे बैठने वालों के लिए अलग से डोर लगा है।

स्पेस की बात करें तो दोनों गाड़ियां ऑल्मोस्ट 4मीटर लंबी हैं लेकिन चौड़ाई और लंबाई के मामले में थार जिम्नी से थोड़ी बड़ी है। जिम्नी की हाइट और चौड़ाई 1720mm और 1645mm है। वहीं थार की हाइट और चौड़ाई 1850mm और 1820mm है।

व्हील बेस की बात करें तो जिम्नी में 15 inch के अलॉय व्हील्स हैं वहीं थार में 16inch स्टील और 18inch अलॉय व्हील का ऑप्शन है।

क्या है पावर और कीमत-

दोनों गाड़ियों की पावर की तुलना करें तो 4x4 सेगमेंट में मारुति जिम्नी अभी सिर्फ पेट्रोल वर्जन में ही उपलब्ध होगी, जबकि थार पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएन्ट में मौजूद है। मारुति जिम्नी 1.5 लीटर पेट्रोल में 105bhp पावर के साथ 134nm टॉर्क जनरेट करती है वहीं 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल में महिंद्रा थार 150bhp के साथ 320nm टॉर्क जनरेट करती है। यानी पावर के मामले में महिंद्रा थार मारुति जिम्नी से कहीं आगे नजर आती है। पर कीमत की बात करें तो थार जहां 13 लाख 59 हजार (एक्स शोरूम) से शुरु होती है वहीं मारुति जिम्नी का अनुमानित प्राइज 10 लाख रुपये बताया जा रहा है।

महिंद्रा थार जल्द ही 2WD वर्जन में भी लॉन्च होने वाली है जिसमें एक साथ कई नए कलर्स मिलने की संभावना है। वहीं मारुति जिम्नी की बात करें तो यह गाड़ी 7 अलग-अलग रंगों में से एक चुनने का ऑप्शन दे सकती है।  

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement