Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 'मारुति 3.0' के तहत 28 नई गाड़ियां लॉन्च करेगी, वेटिंग पीरियड खत्म करने के लिए 45,000 करोड़ के निवेश की तैयारी

'मारुति 3.0' के तहत 28 नई गाड़ियां लॉन्च करेगी, वेटिंग पीरियड खत्म करने के लिए 45,000 करोड़ के निवेश की तैयारी

भार्गव ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि कंपनी 40 वर्षों में 20 लाख इकाइयों के उत्पादन और बिक्री तक पहुंची है और अगले आठ वर्षो में इसमें 20 लाख इकाइयों को और जोड़ने की तैयारी है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 29, 2023 15:38 IST
मारुति - India TV Paisa
Photo:PTI मारुति

मारुति की गाड़ी खरीदने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी नई गाड़ियों की वेटिंग पीरियड खत्म करने के लिए प्रोडक्शन क्षमता बढ़ाने के लिए बड़ा निवेश करने जा रही है। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने मंगलवार को कहा कि मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता को आठ वर्षों में दोगुना कर 40 लाख इकाई तक लाने के लिए लगभग 45,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई है। उन्होंने मारुति सुजुकी की वार्षिक आम बैठक में कहा कि कंपनी शेयर विभाजन के लिए शेयरधारकों के सुझावों पर बोर्ड बैठक में विचार करेगी। उन्होंने कहा, ''हमारे सामने आने वाला समय बेहद अनिश्चित और चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है। हमें 20 लाख कारों की क्षमता तैयार करने में लगभग 45,000 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि, यह महंगाई पर निर्भर करेगा।'' उन्होंने कहा कि 'मारुति 3.0' के तहत कंपनी ने 2030-31 तक बाजार में लगभग 28 विभिन्न मॉडलों को पेश करने के साथ उत्पादन क्षमता को 20 लाख इकाई तक बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है। 

हाइब्रिड, सीएनजी जैसे मॉडल को बढ़ावा 

भार्गव ने कहा कि वैश्विक ऑटो उद्योग शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन के लिए प्रयास कर रहा है, और इस दिशा में मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी), हाइब्रिड, सीएनजी, इथेनॉल-मिश्रित तथा संपीड़ित बायोगैस जैसी प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि अभी यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि नयी प्रौद्योगिकियों के मामले में अगले 8-10 वर्षों में क्या होगा। भार्गव ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि कंपनी 40 वर्षों में 20 लाख इकाइयों के उत्पादन और बिक्री तक पहुंची है और अगले आठ वर्षो में इसमें 20 लाख इकाइयों को और जोड़ने की तैयारी है। 

अर्नब रॉय को मुख्य वित्त अधिकारी मनोनीत 

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को अर्नब रॉय को मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) मनोनीत किया है। उनकी नियुक्ति 16 अक्टूबर, 2023 से प्रभावी होगी। वह वर्तमान में सीएफओ का पद संभाल रहे अजय सेठ का स्थान लेंगे। सेठ इस साल के अंत में सेवानिवृत्त होंगे। मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि सेठ 31 दिसंबर, 2023 को कंपनी के पूर्णकालिक सीएफओ (मुख्य वित्त अधिकारी) के पद से सेवानिवृत्त हो जाएंगे। कंपनी के निदेशक मंडल की मंगलवार को हुई बैठक में रॉय को 16 अक्टूबर, 2023 से सीएफओ मनोनीत किया गया है। वह एक जनवरी, 2024 से पूर्णकालिक सीएफओ होंगे। शेयर बाजार को दी गयी सूचना के मुताबिक, सेठ सेवानिवृत्त होने के बाद कार्यकारी बोर्ड में सदस्य बने रहेंगे। कंपनी ने कहा कि रॉय के पास अमेरिकी, ब्रिटेन और फ्रांस की बहुराष्ट्रीय कंपनियों में वित्त और लेखा से संबद्ध विभिन्न पहलुओं को संभालने का 26 साल का अनुभव है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement