Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार खरीदने से पहले चेक करें ये सेफ्टी फीचर्स, परिवार की सुरक्षा के लिए है जरुरी

कार खरीदने से पहले चेक करें ये सेफ्टी फीचर्स, परिवार की सुरक्षा के लिए है जरुरी

सेफ्टी फीचर्स के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा पैसे देने को भी तैयार हैं। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि उनकी गाड़ी में क्या-क्या फीचर होने चाहिए। इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 सेफ्टी कार फीचर्स के बारे में बताएंगे जिनका होना बेहद जरूरी है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 10, 2023 20:15 IST
Car Safety Features- India TV Paisa
Photo:CANVA कार के सेफ्टी फीचर्स का रखें ध्यान

Safety Feature in Cars: हम में से ज्यादातर लोग जब भी नई कार खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले उसकी परफॉर्मेंस और सेफ्टी फीचर्स पर ध्यान देते हैं। पहले भारत में कार के डिजाइन, लुक्स और पावरट्रेन को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता था। अब ग्राहक इस बात पर भी ध्यान दे रहे हैं कि उनकी कारें हर तरह से सुरक्षित रहें और ड्राइवर के साथ-साथ पैसेंजर को भी सुरक्षा मुहैया कराएं।

सेफ्टी फीचर्स के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा पैसे देने को भी तैयार हैं। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि उनकी गाड़ी में क्या-क्या फीचर होने चाहिए। इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 सेफ्टी कार फीचर्स के बारे में बताएंगे जिनका होना बेहद जरूरी है।

कार खरीदने से पहले जरूर चेक करें ये सेफ्टी फीचर्स

1. एयरबैग
कार सस्ती हो या महंगी, उसमें एयरबैग्स का होना बेहद जरूरी है। यह दुर्घटना से होने वाले नुकसान को कम करता है और चालक के साथ-साथ यात्री की भी जान बचाता है। फिलहाल भारत में बिकने वाली ज्यादातर गाड़ियों में डुअल एयरबैग होते हैं, लेकिन अब सरकार ने कार में 6 एयरबैग रखना अनिवार्य कर दिया है।

2. एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस)
आज के समय में गाड़ियों में EBD के साथ ABS जैसे फीचर्स को सेफ्टी फीचर्स के तौर पर देखा जाता है। एबीएस या एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अचानक ब्रेक लगाने पर कार को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। अचानक ब्रेक लगाने पर गाड़ी के पहिए लॉक हो जाते हैं, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। इसे रोकने के लिए ABS काफी मददगार साबित होता है।

3. इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC)
कभी-कभी ओवरस्टीयरिंग के कारण कार कंट्रोल खो देती थी। इससे बचने के लिए आपात स्थिति में ईएससी ब्रेक लगाता है और इंजन की पॉवर को बैलेंस करता है।

4. एडजस्टेबल स्टीयरिंग
कई बार स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के बीच की दूरी और ऊंचाई सही नहीं होती है, जिससे गाड़ी चलाने में दिक्कत होती है, जो बाद में दुर्घटना का कारण बन सकती है। इसी वजह से कार में एडजस्टेबल स्टीयरिंग का होना बेहद जरूरी है। इससे ड्राइवर को स्टीयरिंग व्हील की ऊंचाई और ड्राइवर के दाहिनी ओर से दूरी बनाए रखने में मदद मिलती है।

5. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS)
बेहतर कंट्रोल और ईंधन बचत के लिए आज के वाहनों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) लगाया जाता है। यह कार के प्रत्येक पहिये पर लगा होता है और सेंसर के माध्यम से डैशबोर्ड को सूचना भेजता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement