Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गर्मी आने से पहले कार के वाइपर पर डाल ले नज़र, 5 आसान टिप्स करें फॉलो

गर्मी आने से पहले कार के वाइपर पर डाल ले नज़र, 5 आसान टिप्स करें फॉलो

मौसम बदलने के साथ ही लोग कार की देखभाल के ऊपर अधिक ध्यान देना शुरू कर देते हैं। गर्मियों के मौसम में वाइपर का ध्यान नहीं रखने से ड्राइवर को गाड़ी चलाने में परेशानी होती है। इसकी वजह से दुर्घटनाएं भी हो सकती है। कार वाइपर का ध्यान रखने के लिए इन आसान टिप्स को फॉलो करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 25, 2023 22:15 IST
Car wiper tips - India TV Paisa
Photo:CANVA कार वाइपर का रखें विशेष ध्यान

Car wiper: कार वाइपर के ऊपर बहुत कम ही ऐसे लोग हैं जो ध्यान देते हैं। दरअसल सर्दियों के बाद अब गर्मियों की शुरुआत हो गई है। इस मौसम में जिस तरह से लोग शरीर के ऊपर ध्यान देते हैं इसी तरह कार की देखभाल भी जरूरी है। क्या आपको भी कार ड्राइविंग करते समय वाइपर की वजह से समस्या होती है? इससे बचने के कई ऐसे उपाय हैं जिसके जरिए वाइपर को खराब होने से बचा सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कई बार ब्लेड सही टाइम पर नहीं बदलने के कारण भी वाइपर घिसने कि समस्या हो सकती है।

गर्मियों में कार वाइपर का ध्यान रखने के लिए 5 टिप्स 

  1. समय पर करें कार वाइपर ब्लेड चेंज- कार के वाइपर में रबर और ब्लड का इस्तेमाल होता है। रबर घिस जाने के कारण केवल ब्लेड से विंडशील्ड पर स्क्रैच आने की संभावना रहती है। अधिकतर लोग वाइपर घिस जाने के बावजूद भी इसे समय पर नहीं बदलते हैं। दरअसल ब्लेड की भी एक तय समय होती है। इसके बाद यह सही से काम करना तो दूर विंडशील्ड में स्क्रैच भी ला सकता है। इसे कार मैकेनिक के अलावा खुद से भी दुकान से खरीद कर बदल सकते हैं।

     

  2. कार वाइपर पर अधिक प्रेशर डालने से बचें- कार वाइपर पर लोग साफ सफाई करते समय गलती से या फिर कई बार लोग जानबूझकर भी प्रेशर डालते हैं। इसकी वजह से रबर शीशे में चिपकने के कारण इसे विंडशील्ड के ऊपर दाग छोड़ने की समस्या हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से वाइपर टूटने की भी रिस्क है। 
     
  3. कार धूप में पार्क करने से बचें- गर्मियों के मौसम में पार्किंग फीस बचाने के लिए कुछ लोग इसे सड़क के किनारे धूप में पार्क कर देते हैं। इसकी वजह से वाइपर में मौजूद रबर को सूखने के कारण इसे खराब होने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इससे विंडशील्ड को साफ करते समय बीच-बीच में पानी और धूल को छोड़ने के कारण सही से सफाई नहीं हो पाती है। 
     
  4. वाइपर की करवाएं रिपेयरिंग- अगर गाड़ी की वाइपर घिस जाए तो इसे जल्दी ही सही करवा लें। गर्मियों के मौसम में शीशे के ऊपर धूल आने की वजह से कई बार आगे से आने वाली कारें नजर नहीं आती है। कुछ लोग बार-बार गाड़ी को रोक कर शीशे साफ करते हैं। इस वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती है। इसलिए मौसम की शुरुआत होने पर वाइपर की रिपेयरिंग जरूर करवा लें।
     
  5. विंडशील्ड की करें सफाई- खासकर गर्मियों के मौसम में विंडशील्ड के ऊपर भाप धूल मिट्टी जमना आम बात है। वहीं अगर रात में कार चला रहे हो तब इसके ऊपर खास तरह से ध्यान देने की जरूरत है। कार चालू करने से पहले एक बार विंडशील्ड अच्छे से साफ कर लें। वाइपर घिसने के बाद इसे बदल दें। कुछ लोग इसे नजरंदाज कर देते हैं। गाड़ी चलाते समय बाहर हाथ निकालकर कपड़े से इसे साफ करने से दुर्घटनाएं भी हो सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement