1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Bluetooth Helmet: क्या है कीमत और फीचर्स जानिए यहां

बाइक में पीछे बैठे व्यक्ति से बात करने में होती है दिक्कत? तो खरीद सकते हैं ये ब्लूटूथ हेलमेट

Bluetooth Helmet: इन दिनों बहुत से ऐसे लोग हैं जो छोटी हो या लंबी हर दूरी की यात्रा करना बाइक से पसंद करते हैं, लेकिन ऐसे में पीछे बैठे व्यक्ति से बात कर पाना मुश्किल होता है। आप चाहे तो ब्लूटूथ हेलमेट खरीद सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 24, 2023 23:57 IST
Bluetooth Helmet- India TV Hindi
Photo:CANVA Bluetooth Helmet में कई फीचर्स हैं

Bluetooth Helmet: क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि बाइक पर किसी के साथ बैठकर लंबी यात्रा करते समय आपने बात करने की कोशिश की हो पर जोर-जोर से चिल्लाने के बावजूद न आप पिलियन सीट पर बैठे व्यक्ति की बात सुन पा रहे हों और न ही वह आपकी बात। दरअसल बाइक पर गर्दन घुमाकर बात करना मुश्किल तो है ही, साथ ही साथ ये रिस्की भी है क्योंकि बाइक चालक की नजर हमेशा रोड पर होनी चाहिए। पीछे मुड़-मुड़कर बात करने के चक्कर में गंभीर दुर्घटना भी हो सकती है। पर फिर भी लोग रिस्क लेकर भी अपने पीछे बैठे साथी से बात करते ही हैं। अगर आप भी ऐसी रिस्क लेते हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब कुछ ऐसे हेलमेट आ चुके हैं जिसमें पीलियन सीट पर बैठे पैसेंजर के साथ आराम से बात की जा सकती है।

कैसे करता है ये हेलमेट काम

यह हेलमेट ठीक वैसे ही काम करता है जैसे ऑफिस में इंटरकॉम काम करता है। इस हेलमेट के अंदर ही कान के पास दो छोटे-छोटे स्पीकर लगे होते हैं और मुंह के पास एक छोटा सा माइक लगा होता है। ऐसे दो हेलमेट अगर आपस में ब्लूटूथ से कनेक्ट कर दिए जाएं तो फिर इंटरकॉम की तरह ही दोनों लोग आपस में बात कर सकते हैं।

म्यूजिक और कॉलिंग के लिए भी आता है काम

लंबी दूरी की यात्रा बाइक से पूरी करने के बाद जब मोबाइल देखो तो पता चलता है ढेर सारी मिस कॉल्स आई थीं। लेकिन अगर आपके पास ये हेलमेट हो और आपने इस हेलमेट को मोबाईल से कनेक्ट किया हो तो आपसे कोई कॉल मिस नहीं हो सकती। हालांकि वाहन चलाते समय फोन कॉल करना ट्रैफिक नियमों के विरुद्ध है, पर कम से कम आप इतना तो कर ही सकते हैं कि कॉल उठाने के बाद ये बता सकें कि आप अभी बाइक राइड कर रहे हैं। इस तरह आपसे कोई भी इम्पॉर्टन्ट कॉल न छूटे। साथ ही इस हेलमेट में अपने मोबाइल से कनेक्ट करने पर म्यूजिक भी सुन सकते हैं।

ग्रुप बाइकिंग में आता है बहुत काम

पीलियन सीट पर बैठे व्यक्ति से बात करना तो इस हेलमेट के चलते आसान होता ही है, साथ ही जो लोग ग्रुप बाइकिंग का शौक रखते हैं, और लंबी दूरी किसी बाइकर ग्रुप के साथ तय करते हैं, उनके लिए भी ये हेलमेट बहुत काम का हो सकता है क्योंकि इसमें एक बार में 6 व्यक्ति कनेक्ट किये जा सकते हैं और आपस में इंटरकॉम की तरह बात की जा सकती है। इसकी रेंज 800 से 1200 मीटर तक कनेक्ट रखती है।

क्या है कीमत

Bogotto कंपनी के इस हेलमेट की कीमत 14800 रुपये है। अगर आपको ये कीमत ज्यादा लग रही है तो आप अपने नॉर्मल हेलमेट के लिए ब्लूटूथ इंटरकॉम डिवाइस भी ले सकते हैं। इनकी कीमत 2500 रुपये से शुरु होती है। 

 

Latest Business News