Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ब्रिटेन की बड़ी कार्रवाई, भारतीय मूल के 3 दक्षिण अफ्रीकी कारोबारियों पर लगाया प्रतिबंध

ब्रिटेन की बड़ी कार्रवाई, भारतीय मूल के 3 दक्षिण अफ्रीकी कारोबारियों पर लगाया प्रतिबंध

दक्षिण अफ्रीका में प्रभावशाली गुप्ता परिवार के तीन भाइयों को ब्रिटेन की सरकार द्वारा सोमवार को मंजूरी दे दी गई 22 लोगों की एक नई सूची में दुनिया के कुछ सबसे गंभीर मामलों में उनकी कथित संलिप्तता के लिए रखा गया है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 27, 2021 8:20 IST
ब्रिटेन की बड़ी...- India TV Paisa
Photo:FILE

ब्रिटेन की बड़ी कार्रवाई, भारतीय मूल के 3 दक्षिण अफ्रीकी कारोबारियों पर लगाया प्रतिबंध 

लंदन। दक्षिण अफ्रीका में प्रभावशाली गुप्ता परिवार के तीन भाइयों को ब्रिटेन की सरकार द्वारा सोमवार को 22 लोगों की एक नई सूची में रखा गया है और उन्हें यूके के बैंकों के माध्यम से पैसे भेजने या देश में प्रवेश करने से रोक लगा दी है। अजय, अतुल और राजेश गुप्ता को "लंबे समय से चल रहे" दक्षिण अफ्रीकी भ्रष्टाचार घोटाले में उनकी भूमिका के लिए इस सूची में रखा गया है। यूके के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा “जिन व्यक्तियों को हमने आज मंजूरी दी है, वे दुनिया भर के सबसे कुख्यात भ्रष्टाचार के कुछ मामलों में शामिल हैं। ग्लोबल ब्रिटेन लोकतंत्र, सुशासन और कानून के शासन के लिए खड़ा है। हम गंभीर भ्रष्टाचार में शामिल लोगों से कह रहे हैं: हम आपको या हमारे देश में आपके गंदे पैसे को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

 22 की मंजूरी सूची में, विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) में गंभीर भ्रष्टाचार में उनकी भूमिका के लिए अजय, अतुल और राजेश गुप्ता और उनके सहयोगी सलीम एसा शामिल हैं।  उन्होंने कहा, "वे दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार की लंबे समय से चल रही प्रक्रिया के दिल में थे, जिसने इसकी अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया।"

 
व्यवसायियों ने पहले सभी भ्रष्टाचार के आरोपों से इनकार किया है।

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का रहने वाला यह परिवार अब दुबई में स्व-निर्वासन में है। दक्षिण अफ्रीका में राज्य के स्वामित्व वाले संस्थानों से अरबों दक्षिण अफ्रीकी रैंडों को शामिल करने के लिए राज्य की कब्जा करने में उनकी कथित भूमिका पर सवाल उठाने के प्रयास जारी हैं। 2019 में, दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार में संलिप्तता के लिए अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने तीनों गुप्ता बंधुओं और एससा पर प्रतिबंध लगाए।
 
सूची में शामिल अन्य लोगों में शामिल हैं, रूसी राज्य सेर्गेई मैग्निट्स्की द्वारा उजागर की गई एक धोखाधड़ी कर वापसी योजना के माध्यम से रूसी राज्य की 230 मिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति, जो 2009 में हाल के रूसी इतिहास के सबसे बड़े कर धोखाधड़ी में से एक को उजागर करने से मृत्यु हो गई। सूडानी व्यवसायी अशरफ बीज अहमद हुसैन अली, जिसे व्यापक रूप से अल कार्डिनल के रूप में जाना जाता है, को दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक राज्य की संपत्ति के महत्वपूर्ण मात्रा के "दुरुपयोग" में उनकी भागीदारी के लिए मंजूरी दी गई है।

FCDO नोट में कहा गया है, "दक्षिण सूडान के कुलीन लोगों के साथ संसाधनों के टकराव ने निरंतर अस्थिरता और संघर्ष में योगदान दिया है।" मंजूरी सूची के शेष व्यक्तियों को लैटिन अमेरिका में गंभीर भ्रष्टाचार में शामिल बताया गया है, जिसमें प्रमुख नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाली संस्था का समर्थन करने के लिए रिश्वत देने की सुविधा शामिल है और "इसके कारण नागरिकों को विकास के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों से वंचित किया गया है"

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement