Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमूल, मदर डेयरी के बाद अब इस बड़ी कंपनी ने भी दूध के दाम में 2 रुपए का इजाफा किया

अमूल, मदर डेयरी के बाद अब इस बड़ी कंपनी ने भी दूध के दाम में 2 रुपए का इजाफा किया

गोकुल दूध ब्रांड का स्वामित्व रखने वाली कोल्हापुर जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक यूनियन ने रविवार से महाराष्ट्र में दूध के दाम दो रुपये लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। हालांकि, यह मूल्यवद्धि कोल्हापुर, सांगली और कोंकण में लागू नहीं होगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 10, 2021 18:58 IST
अमूल, मदर डेयरी के बाद अब इस बड़ी कंपनी ने भी दूध के दाम में 2 रुपए का इजाफा किया- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

अमूल, मदर डेयरी के बाद अब इस बड़ी कंपनी ने भी दूध के दाम में 2 रुपए का इजाफा किया

मुंबई: गोकुल दूध ब्रांड का स्वामित्व रखने वाली कोल्हापुर जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक यूनियन ने रविवार से महाराष्ट्र में दूध के दाम दो रुपये लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। हालांकि, यह मूल्यवद्धि कोल्हापुर, सांगली और कोंकण में लागू नहीं होगी। शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि गोकुल ने भैंस और गाय के दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। 

हालांकि, कोल्हापुर, सांगली और कोंकण में दूध के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। अभी गोकुल का गाय का दूध 47 रुपये लीटर है। रविवार से इसका दाम 49 रुपये लीटर हो जाएगा। वहीं भैंस के दूध का दाम 58 से बढ़कर 60 रुपये लीटर हो जाएगा। यूनियन के प्रमुख सातेज पाटिल ने कहा कि भैंस के दूध की खरीद की लागत दो रुपये तथा गाय के दूध की लागत एक रुपये लीटर बढ़ी है जिसकी वजह से हमें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। गोकुल प्रतिदिन राज्यभर से 12 लाख लीटर दूध की खरीद करती है। 

अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, 2 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ 

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में दूध की प्रमुख आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। यह मूल्यवृद्धि रविवार से लागू होगी। इससे पहले मदर डेयरी ने दिसंबर, 2019 में दूध की कीमतों में संशोधन किया था। मदर डेयरी से पहले एक जुलाई से अमूल ने भी दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए थे। इस मूल्यवृद्धि को उचित ठहराते हुए मदर डेयरी ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान डेयरी किसानों से दूध की खरीद की लागत आठ से 10 प्रतिशत बढ़ गई है। इसके अलावा अन्य परिचालन खर्च में भी बढ़ोतरी हुई है। 

मदर डेयरी ने कहा, “इसके मद्देनजर उसे दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करनी पड़ रही है, जो 11 जुलाई से लागू होगी।’’ मदर डेयरी ने कहा कि पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मुंबई, नागपुर और कोलकाता में भी दूध के दाम 11 जुलाई से दो रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएंगे। मदर डेयरी का दूध देश के 100 से अधिक शहरों में बिकता है। 

मदर डेयरी की प्रतिदिन की बिक्री 35 लाख लीटर दूध की है। इसमें से 30 लाख लीटर दूध वह दिल्ली-एनसीआर में बेचती है। कंपनी ने बयान में कहा कि डेयरी किसानों से दूध की खरीद लागत पिछले एक साल में आठ से दस प्रतिशत प्रतिशत बढ़ी है। इसके अलावा प्रसंस्करण, पैकेजिंग और लॉजिस्टिक्स की लागत में भी बढ़ोतरी हुई है। बयान में कहा गया है कि पिछले तीन-चार सप्ताह में ही दूध की खरीद लागत करीब चार प्रतिशत बढ़ गई है। 

कंपनी ने कहा कि वह हमेशा उपभोक्ताओं और दुग्ध उत्पादकों के बीच संतुलन कायम करने का प्रयास करती है। दूध खरीद की लागत का आंशिक बोझ ही उपभोक्ताओं पर डाला गया है। रविवार से मदर डेयरी का टोकन वाला दूध 44 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। अभी इसका दाम 42 रुपये प्रति लीटर है। फुल क्रीम (पोलिपैक) दूध का दाम 55 से बढ़कर 57 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। वहीं टोंड मिल्क 45 से 47 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड 39 से 41 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। गाय के दूध का दाम 47 रुपये से 49 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। दूध के आधा लीटर के पाउच का दाम एक रुपये बढ़ाया गया है। इस लिहाज से एक लीटर के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement