1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कृषि उत्पाद, दवाओं का निर्यात कोविड-19 महामारी के दौरान भी बढ़ा: वाणिज्य सचिव

कृषि उत्पाद, दवाओं का निर्यात कोविड-19 महामारी के दौरान भी बढ़ा: वाणिज्य सचिव

एग्री और फार्मा सेक्टर में बढ़त के बावजूद देश का निर्यात कारोबार नवंबर महीने में पिछले साल के इसी माह के मुकाबले 8.74 प्रतिशत गिरकर 23.52 अरब डालर रह गया। नवंबर के महीने में कुल निर्यात में ये गिरावट पेट्रोलियम, इंजीनियरिंग, रसायन और रत्न एवं आभूषण क्षेत्र से होने वाले निर्यात में कमी रहने की वजह से देखने को मिली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 17, 2020 16:57 IST
महामारी के दौरान भी...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

महामारी के दौरान भी कृषि, फार्मा सेक्टर से एक्सपोर्ट बढ़ा

नई दिल्ली। कृषि और औषधि जैसे क्षेत्रों से कोविड-19 महामारी के दौरान भी निर्यात बढ़ा है और इस स्थिति को आगे भी बनाये रखने की जरूरत है। वाणिज्य सचिव अनूप वाधवान ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि तमाम संकेत यह बता रहे हैं कि भारत जल्द ही कोविड-19 से पूर्व की स्थिति में लौट आयेगा। ‘‘जहां तक निर्यात की बात है कुछ क्षेत्रों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। यहां तक कि जब दुनियाभर में मंदी का दौर चल रहा था कृषि और औषधि क्षेत्र के निर्यात में वृद्धि दर्ज की गई।’’ वाधवान प्रमुख उद्योग संगठन पीएचडी वाणिज्य एवं उद्योग मंडल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जिन्होंने गतिविधियों में सुधार आने के इस दौर में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। इन क्षेत्रों में बेहतर करने की जरूरत है और जिन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया है उनके प्रदर्शन को आगे भी  बेहतर बनाये रखने की जरूरत है। वाणिज्य सचिव ने कहा कि छोटी अवधि में हमारे समक्ष जो भी अवसर हैं उनका लाभ उठाया जाना चाहिये। ‘‘मध्यम से लेकर दीर्घकालिक अवसर हमारे सामने हैं, इस मामले में हमें अपनी क्षमता का विस्तार करने और नई क्षमता विकसित करने की जरूरत है।’’

एग्री और फार्मा सेक्टर में बढ़त के बावजूद देश का निर्यात कारोबार नवंबर महीने में पिछले साल के इसी माह के मुकाबले 8.74 प्रतिशत गिरकर 23.52 अरब डॉलर रह गया। नवंबर के महीने में कुल निर्यात में ये गिरावट पेट्रोलियम, इंजीनियरिंग, रसायन और रत्न एवं आभूषण क्षेत्र से होने वाले निर्यात में कमी रहने की वजह से देखने को मिली है। आंकड़ों के मुताबिक देश के निर्यात में चालू वित्त वर्ष के पहले आठ माह यानि अप्रैल से नवंबर के दौरान 17.84 प्रतिशत की गिरावट रही है। हालांकि इस दौरान आयात भी 33.56 प्रतिशत घटा है। वहीं निर्यात के मुकाबले आयात में तेज गिरावट दर्ज होने की वजह से इस अवधि के दौरान व्यापार घाटा भी नीचे आया है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X