Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2019-20 में एयरटेल पेमेंट्स बैंक की आय 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये: CEO

2019-20 में एयरटेल पेमेंट्स बैंक की आय 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये: CEO

बीमा तथा बचत खातों में अच्छी-खासी वृद्धि से बैंक की आमदनी में इजाफा

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 28, 2020 11:28 IST
Airtel Payment Bank- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Airtel Payment Bank

नई दिल्ली। एयरटेल पेमेंट्स बैंक की आय बीते वित्त वर्ष 2019-20 में 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अनुब्रत बिस्वास ने कहा कि डिजिटल भुगतान बढ़ने, धन स्थानांतरण और नई सेवाओं की मांग बढ़ने से बैंक की आय बढ़ी है। बिस्वास ने पीटीआई-भाषा से कहा कि भुगतान बैंक के पास वृद्धि की काफी गुंजाइश है। बैंक के प्रवर्तक इस गुंजाइश का लाभ लेने को प्रतिबद्ध हैं। भारती एयरटेल और भारती एंटरप्राइजेज ने पिछले साल बैंक में 325 करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी डाली थी। बिस्वास ने कहा कि बीते वित्त वर्ष में एयरेटल पेमेंट्स बैंक की आय 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि नई सेवाओं मसलन बीमा तथा बचत खातों में अच्छी-खासी वृद्धि से बैंक की आमदनी में इजाफा हुआ है।

हालांकि, बैंक ने अपने मुनाफे की जानकारी नहीं दी है लेकिन कहा है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ‘योगदान के मार्जिन’ को सकारात्मक कर लिया है। योगदान मार्जिन से आशय सकल राजस्व से ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए किए जाने वाले सभी प्रत्यक्ष खर्च घटाने से है। पेमेंट बैंक के फिलहाल 3.1 करोड़ एक्टिव यूजर हैं, वहीं इसके नेटवर्क में करीब 5 लाख बैंकिंग प्वाइंट शामिल हैं। सीईओ के मुताबिक इन बैंकिंग प्वाइंट की मदद से सेवाओं को ग्राहकों के काफी नजदीक पहुंचा दिया है। वहीं गावों में पेमेंट सेवाएं बैंकों के मुकाबले ग्राहकों के ज्यादा करीब पहुंच गई हैं। सीईओ ने कहा कि कोरोना संकट के बीच एयरटेल पेमेंट बैंक ग्राहकों को मुश्किलों के बीच ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं पहुंचाने की कोशिशों में लगा हुआ है जिससे चुनौती भरे इस माहौल में दूर दराज के इलाकों में रहने वाले सुरक्षित ढंग से सेवाओं का फायदा उठा सकें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement