1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एनपीएस और अटल पेंशन योजना का कुल AUM 5 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा: PFRDA

एनपीएस और अटल पेंशन योजना का कुल AUM 5 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा: PFRDA

पिछले कुछ वर्षों में एनपीएस ग्राहकों की संख्या में वृद्धि काफी उल्लेखनीय रही है। सरकारी क्षेत्र के 70.40 लाख कर्मचारी और गैर-सरकारी क्षेत्र के 24.24 लाख कर्मचारी इस योजना में शामिल हुए हैं। 12 सितंबर को दोनो योजनाओं एनपीएस और एपीवाई का कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट 4.93 लाख करोड़ रुपये था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 15, 2020 19:45 IST
एनपीएस और अटल पेंशन...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

एनपीएस और अटल पेंशन योजना का कुल AUM 5 लाख करोड़ रुपये के पार

नई दिल्ली। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए ) ने गुरुवार को घोषणा की है कि नेशनल पेशन सिस्टम और अटल पेशन योजना का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 5 लाख करोड़ रुपये की सीमा को पार कर गया है। नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत ग्राहकों के योगदान ने 12 साल की अवधि में संयुक्त रूप से इस ऐतिहासिक आंकड़े को छूने में मदद की है। पिछले कुछ वर्षों में एनपीएस ग्राहकों की संख्या में वृद्धि काफी उल्लेखनीय रही है। सरकारी क्षेत्र के 70.40 लाख कर्मचारी और गैर-सरकारी क्षेत्र के 24.24 लाख कर्मचारी इस योजना में शामिल हुए हैं। 12 सितंबर को दोनो योजनाओं एनपीएस और एपीवाई का कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट 4.93 लाख करोड़ रुपये था। 

पीएफआरडीए के अध्यक्ष, सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने कहा, एयूएम के अंतर्गत 5 लाख करोड़ रुपये की सीमा को हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है। यह पीएफआरडीए और एनपीएस में ग्राहकों के विश्वास को दशार्ता है। हमने बेहतर प्रणाली और कुशल पेशेवर फंड मैनेजरों के साथ एक मजबूत और खास व्यवस्था पर काम किया है, जो हमारे ग्राहकों को उनके रिटायरमेंट फंड जमा करने में सक्षम बनाता है। " रेगुलेटरी बॉडी पीएफआरडीए ग्राहक रजिस्ट्रेशन, एग्जिट प्रोसेस और अन्य सर्विस रिक्वेस्ट को सहज और सब्सक्राइबर फ्रेंडली बनाने के लिए नियमित रूप से प्रयासरत है। यह नियमित रूप से ओटीपी, केवाईसी सत्यापन, ई-नामांकन, एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए ई-एग्जिट जैसे विभिन्न सब्सक्राइबर ऑथेंटिकेशन के नए तरीकों को पेश करता रहा है। कोरोना संकट को देखते हुए पेंशन फंड ने नेशनल पेंशन स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए वीडियो बेस्ड केवाईसी को अनुमति दे दी है। वहीं खाते में नॉमिनी का बदलाव करने की सुविधा भी ऑनलाइन हो गई है। 

एसेट अंडर मैनेजमेंट किसी कंपनी या फंड के द्वारा निवेशकों की तरफ से किए गए सभी निवेश का कुल बाजार मूल्य होता है। 

Write a comment
X