1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आयुष्मान भारत योजना: ऑनलाइन-ऑफलाइन ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन और चेक करें अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana: ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन और चेक करें अपना नाम

आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये सालाना की मुफ्त चिकित्सा सुविधा दी जाती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 31, 2020 12:00 IST
Ayushman Bharat Yojana registration how to register for...- India TV Paisa
Photo:HEALTH MINISTRY

Ayushman Bharat Yojana registration how to register for pmjay

नई दिल्ली। 'मन की बात' कार्यक्रम के 65 संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार (31 मई) को देशवासियों के नाम अपने संबोधन में आयुष्मान भारत योजना का जिक्र किया। आप भी जानिए आयुष्मान भारत योजना में आप कैसे रजिस्ट्रेशन कराकर लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के गरीबों को मुफ्त में चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू कई गई आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये सालाना की मुफ्त चिकित्सा सुविधा दी जाती है।

PMJAY के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? 

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं।
  • इसके पश्चात् आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर 'AM I Eligible'  का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दीजिए। विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी।
  • इसके बाद योग्य अनुभाग के तहत लॉगिन के लिए अपने मोबाइल  नंबर को OTP के साथ सत्यापित करें।
  • लॉगिन करने के पश्चात् प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की पात्रता की जांच करे इसके बाद  दो  विकल्प दिखाई देंगी पहले विकल्प में अपने राज्य चुने।
  • इसके बाद  फिर दूसरे विकल्प में तीन कटैगरी मिलेंगी नाम से अपने राशन कार्ड से तथा मोबाइल नंबर से खोजे दी गई श्रेणियों में से एक को चुन सकते है| इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Pm Modi on 65th edition of Mann Ki Baat

Pm Modi on 65th edition of Mann Ki Baat 

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत रेजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते है वो हमारी पंजीकरण प्रकिया को ध्यान पूर्वक पड़े और इस योजना लाभ उठाएं।
  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जान सेवा केंद्र (CSC) में जाएं और अपने सभी मूल दस्तावेज की छाया प्रति  को जमा कर दे।
  • इसके बाद जनसेवा केंद्र (CSC) के एजेंट द्वारा सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करके योजना के तहत रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करेंगे। आपको रजिस्ट्रेशन प्रदान करेंगे
  • इसके बाद 10 से 15 दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार आपका रिस्ट्रेशन सफल हो जाएगा। 
  • ये हैं दस्तावेज जरूरी- आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पते का सबूत। 

निशुल्क हेल्पलाइन के जरिए

आयुष्मान योजना से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए केंद्र सरकार ने निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 14255 जारी किया है। कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर पर कभी भी कॉल करके जानकारी हासिल कर सकता है। इस हेल्पलाइन पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई प्रमुख भाषाओं में जानकारी मिल जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की सभी जानकारी सरकारी वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर दी गई है। इस पेज पर जाकर हम नीचे लिखे तरीकों से यह पता कर सकते हैं कि इस लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं?

राशनकार्ड के नंबर के जरिए

आप राशन कार्ड नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। राशन कार्ड विकल्प का चुनाव करने के बाद राशनकार्ड नंबर भरने के लिए खाली स्थान जगह दिखने लगेंगी। इस स्थान को भरकर नीचे Search के बटन को क्लिक करने के बाद आपका नाम सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगता है। Search By Mobile Number विकल्प के जरिए भी नाम कन्फर्म किया जा सकता है।

व्यक्तिगत जानकारी के जरिए

इस ऑप्शन के जरिए अपने राज्य का नाम भरते ही उसके नीचे एक खाली बॉक्स दिखेगा। इस बॉक्स में दिख रहे चार विकल्प में से Search By Name विकल्प का चुनाव करना होगा। नाम भरने के बाद दिख रहे खाली स्थानों में पिता का नाम, माता का नाम, पत्नी या ​पति का नाम, लिंग (पुरुष, महिला या ट्रांसजेंडर), उम्र, जिला का नाम, गांव या कस्बे का नाम और पिनकोड नंबर शामिल हैं।

Write a comment
X