1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रतिस्पर्धा आयोग ने फेसबुक को जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 % हिस्सेदारी अधिग्रहण को मंजूरी दी

प्रतिस्पर्धा आयोग ने फेसबुक को जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 % हिस्सेदारी अधिग्रहण को मंजूरी दी

फेसबुक ने अप्रैल में 5.7 अरब डॉलर यानि 43,574 करोड़ रुपये में जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी खरीदी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 24, 2020 18:56 IST
- India TV Paisa
Photo:PTI

CCI approves jio-facebook deal

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने बुधवार को कहा कि उसने फेसबुक को जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दे दी है। उल्लेखनीय है कि फेसबुक ने अप्रैल में 5.7 अरब डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) में जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी। कंपनी ने यह अधिग्रहण जादू होल्डिंग्स एलएलसी के जरिये करने की घोषणा की थी। सीसीआई ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘उसने जादू होल्डिंग्स एलएलसी द्वारा जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।’’

कंपटीशन कमीशन की मंजूरी का मतलब है कि इस डील से सेक्टर में किसी तरह के एकाघिकार की संभावना नहीं है। कमीशन देखता है कि किसी सेक्टर में कोई ऐसा कदम न उठाया जाए जिससे किसी कंपनी या ग्रुप का उसमें किसी भी तरह से एकाधिकार बन जाए और वो अपने स्तर से ही उपभोक्ताओं और दूसरे कारोबारियों और पूरे कारोबार के हितों की अनदेखी न कर सके।

फेसबुक के साथ जियो के समझौते के बाद अब तक कुल 10 निवेशक जियों में निवेश का समझौता कर चुके हैं। मुकेश अंबानी ने पिछले साल अगस्त में रिलायंस इंडस्ट्री की 42वीं सालाना बैठक में निवेशकों से वादा किया था कि वे मार्च 2021 तक रिलायंस इंडस्ट्री को कर्ज मुक्त कंपनी बना देंगे। इन समझौतों की मदद से कंपनी समय से काफी पहले ही अपना लक्ष्य पा चुकी है। रिलायंस इंडस्ट्री की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो में पिछले 58 दिन के अंदर फेसबुक सहित दुनियाभर की 11 कंपनियों ने हिस्सेदारी खरीदी है और इससे रिलायंस इंडस्ट्री को 115694 करोड़ रुपए मिले हैं। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X