1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Covaxin को जल्द मिल सकती है WHO की मंजूरी, भारत बायोटेक ने आपात उपयोग से जुड़े सभी दस्तावेज सौंपे

Covaxin को जल्द मिल सकती है WHO की मंजूरी, भारत बायोटेक ने आपात उपयोग से जुड़े सभी दस्तावेज सौंपे

डब्ल्यूएचओ चार से छह सप्ताह के भीतर आपातकालीन उपयोग सूची में भारत बायोटेक के कोविड ​​​​-19 टीका कोवैक्सिन को शामिल करने पर निर्णय ले सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 13, 2021 9:11 IST
Covaxin को जल्द मिल सकती...- India TV Paisa
Photo:PTI

Covaxin को जल्द मिल सकती है WHO की मंजूरी, भारत बायोटेक आपात उपयोग से जुड़े सभी दस्तावेज सौंपे

नयी दिल्ली। भारत बायोटेक ने सोमवार को कहा कि उसने अपने कोविड-19 टीका कोवैक्सीन के आपात उपयोग सूचीबद्धता के लिये जरूरी सभी दस्तावेज विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को सौंप दिये हैं और उसे जल्दी ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। 

पिछले सप्ताह, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि डब्ल्यूएचओ चार से छह सप्ताह के भीतर आपातकालीन उपयोग सूची में भारत बायोटेक के कोविड ​​​​-19 टीका कोवैक्सिन को शामिल करने पर निर्णय ले सकता है। 

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्ण एला ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग सूचीबद्धता (ईयूएल) के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज विश्व स्वास्थ्य संगठन के पास नौ जुलाई तक जमा कर दिए गए हैं। समीक्षा प्रक्रिया शुरू हो गयी है और हमें डब्ल्यूएचओ से जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है।’’ 

डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देश के अनुसार प्रक्रियाओं को दुरूस्त करने के लिये ईयूएल एक प्रक्रिया है। इसके जरिये नये या बिना लाइसेंस वाले उत्पादों का उपयोग सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति में किया जा सकता है।

Write a comment
bigg boss 15