1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टिकाऊ उपभोक्ता सामान उद्योग को त्योहारी सीजन में बिक्री में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद

टिकाऊ उपभोक्ता सामान उद्योग को त्योहारी सीजन में बिक्री में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद

हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रागेंजा ने कहा कि यह साल ग्राहकों के लिए कई तरह से चुनौतीपूर्ण रहा है क्योंकि महामारी ने उन्हें घरों तक सीमित कर दिया है। इससे ग्राहकों और बड़े पैमाने पर घरेलू उपकरण उद्योग के व्यवहार में भी बदलाव आया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 19, 2021 17:36 IST
टिकाऊ उपभोक्ता सामान उद्योग को त्योहारी सीजन में बिक्री में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद- India TV Paisa
Photo:FILE

टिकाऊ उपभोक्ता सामान उद्योग को त्योहारी सीजन में बिक्री में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद

नयी दिल्ली: टिकाऊ उपभोक्ता सामान उद्योग को मुद्रास्फीति दबाव और चिपसेट की कमी के बावजूद इस साल त्योहारी सीजन की बिक्री में दो अंकीय वृद्धि की उम्मीद है। पैनासोनिक, एलजी, हायर, गोदरेज अप्लायंसेज एंड लॉयड्स जैसी कंपनियां बड़े स्क्रीन वाले टीवी, फ्रंट-लोड वाशिंग मशीन और बड़ी क्षमता वाले रेफ्रिजरेटर श्रेणी में और अच्छी बिक्री की उम्मीद कर रही हैं। कंपनियां त्योहारी सीजन के लिए अपनी आपूर्ति श्रृंखला और उत्प़ादों के भंडार को तैयार कर रही हैं। त्योहारी सीजन उत्तर भारत के राज्यों में दशहरा से शुरू होगा और दिवाली तक चलेगा। कंपनियों की सालाना बिक्री में त्योहारी सीजन का हिस्सा आमतौर पर 30 प्रतिशत का रहता है।

पैनासोनिक इंडिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मनीष शर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम स्मार्ट 4के एंड्रॉइड टीवी, एसी (एचयू सीरीज), रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव समेत अन्य उपकरणों की मांग में लगातार वृद्धि देख रहे हैं।’’ वही दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कंपनी एलजी ने त्योहारी सीजन से पहले कई प्रमुख उत्पाद बाजार में उतारे हैं। एलजी इंडिया के उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट योजना) दीपक बंसल ने कहा, "वर्तमान में ग्राहकों/उपभोक्ताओं का रुख सकरात्मक बना हुआ है। घर से काम करने के बढ़ते चलन के बीच टिकाऊ उपभोक्ता सामान की मांग बढ़ी है।" उन्होंने कहा कि कंपनी अपनी अलग-अलग श्रेणियों के प्रीमियम उत्पादों की बिक्री में अच्छी वृद्धि देख रही है। 

हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रागेंजा ने कहा कि यह साल ग्राहकों के लिए कई तरह से चुनौतीपूर्ण रहा है क्योंकि महामारी ने उन्हें घरों तक सीमित कर दिया है। इससे ग्राहकों और बड़े पैमाने पर घरेलू उपकरण उद्योग के व्यवहार में भी बदलाव आया है। ‘‘शुरुआती संकेतों से पता चलता है कि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान ग्राहकों की धारणा सकारात्मक रहेगी।’’ 

गोदरेज अप्लायंसेज के कारोबार प्रमुख और कार्यकारी उपाध्यक्ष कमल नंदी ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर की चिंताओं के बावजूद टीकाकरण से सकारात्मक उपभोक्ता भावना को आगे बढ़ाने में मदद मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा, "त्योहारी सीजन आमतौर पर हमारे लिए सालाना बिक्री में 30 प्रतिशत का योगदान देता है। हम मांग में सुधार के उत्साहजनक संकेत देख रहे हैं। त्योहारों के दौरान हम बिक्री में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।’’ 

Write a comment