1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. यस बैंक संकट: राणा कपूर से ईडी के मुंबई कार्यालय में आज भी पूछताछ

यस बैंक संकट: राणा कपूर से ईडी के मुंबई कार्यालय में आज भी पूछताछ

दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड को यस बैंक द्वारा दिए गए कर्ज के बारे पूछताछ

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 07, 2020 19:27 IST
YES Bank- India TV Paisa
Photo:FILE

YES Bank

नई दिल्ली। यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर से ईडी के कार्यालय में आज भी पूछताछ की गई है। ईडी ने शुक्रवार को राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर छापे मारे थे। कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच चल रही है। केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने शुक्रवार रात मुंबई के समुद्र महल स्थित आवास पर कपूर से पूछताछ की थी। इसके बाद आज दोपहर करीब 12:30 बजे उन्हें ईडी कार्यालय ले जाया गया जहां उनसे पूछताछ हुई है।

जांच से जुड़े ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड को यस बैंक द्वारा दिए गए कर्ज के बारे में कपूर से पूछताछ की जा रही है। अधिकारी ने कहा कि तलाशी के दौरान बहुत से भ्रामक दस्तावेज पाए गए हैं और एजेंसी उसके डीएचएफएल के प्रमोटरों और अन्य कंपनियों के साथ संपर्को को लेकर पूछताछ करना चाहती है। वहीं एक कंपनी को कर्ज देने में कपूर की कथित भूमिका और उनकी पत्नी के बैंक खाते में कथित तौर पर मिली खामियां भी जांच के दायरे में हैं।

ईडी ने कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है और उनके आवास पर छापा मारा गया। इसके अलावा कपूर के खिलाफ एक लुक आउट सर्कुलर भी जारी किया गया था, ताकि वह देश से बाहर न भाग सके।

ईडी ने डीएचएफएल के खिलाफ अपनी जांच जारी रखने के क्रम में कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया, जिसमें कथित तौर पर पाया गया कि एक लाख फर्जी कर्जदारों का उपयोग करके 80 शेल कंपनियों को 12,500 करोड़ रुपये दिए गए। इन शेल कंपनियों के साथ लेन-देन की तारीख 2015 तक है।

नई दिल्ली में ईडी के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि डीएचएफएल की जांच से पता चला है कि डीएचएफएल द्वारा निकाली गई धनराशि यस बैंक से ही प्राप्त हुई थी।

Write a comment
X