Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोने की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी, दो महीने 5000 रुपये हो गया महंगा

सोने की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी, दो महीने 5000 रुपये हो गया महंगा

सोना मार्च के बाद से अब तक पिछले दो महीने में 5000 रुपये महंगा हो चुका है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 26, 2021 11:33 IST
सोने की कीमत में...- India TV Paisa

सोने की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी, दो महीने 5000 रुपये हो गया महंगा

सोने की कीमतें भले ही पिछले साल अगस्त में उच्च स्तर छूने के बाद इस समय 7000 रुपये सस्ता हो चुका है। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि सोना मार्च के बाद से अब तक पिछले दो महीने में 5000 रुपये महंगा हो चुका है। बुधवार को जहां सोना करीब 49000 रुपये तक पहुंच चुका है। वहीं मार्च के दौरान सोना अपने न्यूनतम स्तर 44000 रुपये पर पहुंच गया था। पिछले साल अगस्त में सोने की कीमत 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गई थी। 

बुधवार को सोने की कीमत की बात करें तो आज एक बार कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। कल जहां सोने की कीमत 48,887 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थीं वहीं आज यह 200 रुपये की तेजी के साथ 49,067 रुपये पर खुली। अगस्त डिलीवरी वाला सोना भी 117 रुपये की तेजी के साथ 49,437 रुपये पर था। सोने का साथ-साथ चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है। जुलाई डिलीवरी वाली चांदी 369 रुपये की तेजी के साथ 72,509 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड में निवेश का मौका

सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने सरकारी स्वर्ण बांड की दूसरी श्रृंखला शुरू हो गई है। इसके तहत निर्गम मूल्य 4,842 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। बांड 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगा, जबकि निर्गम जारी की तिथि एक जून है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की पहली श्रृंखला के लिए निर्गम मूल्य 4,777 रुपये प्रति ग्राम तय किया था, जो 17 मई से पांच दिनों तक निवेश के लिए खोला गया था। सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह किश्तों में बॉन्ड जारी करने का फैसला किया है।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

कहां से खरीदें 

ये बॉन्ड बैंकों (लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई तथा बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जाएंगे। योजना के तहत आम निवेशक न्यूनतम एक ग्राम सोना और अधिकतम चार किलो ग्राम सोना का निवेश कर सकते हैं। इसकी निवेश अवधि आठ वर्ष है, जिसमें पांचवे साल के बाद निकलने का विकल्प भी है।

सरकार दे रही है डिस्काउंट 

बयान के अनुसार सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के साथ परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम छूट देने का फैसला लिया है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,792 रुपये प्रति ग्राम होगा। भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा। आरबीआई बॉन्ड का मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिनों में बंद भाव के औसत के आधार पर तय करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement