1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Google ने की भारत के लिए बड़ी घोषणा, 80 ऑक्‍सीजन संयंत्र लगाने के लिए देगी 113 करोड़ रुपये

Google ने की भारत के लिए बड़ी घोषणा, 80 ऑक्‍सीजन संयंत्र लगाने के लिए देगी 113 करोड़ रुपये

कंपनी भारत के हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर और वर्कफोर्स- विशेषकर ग्रामीण इलाकों में को मजबूत बनाने में मदद के लिए अपने कोविड-19 समर्थन का विस्तार कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 17, 2021 14:03 IST
Google Big announcement for india, give Rs 113 cr to set up 80 oxygen plants- India TV Paisa
Photo:GOOGLEINDIA

Google Big announcement for india, give Rs 113 cr to set up 80 oxygen plants

नई दिल्‍ली। टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज गूगल (Google) ने गुरुवार को कहा कि उसकी परोपकार शाखा गूगल डॉट ओआरजी (Google.org) विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर देश में 80 ऑक्सीजन संयंत्रों की खरीद और स्थापना तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मचारियों के कौशल विकास में मदद के लिए 113 करोड़ रुपये (1.55 करोड़ डॉलर) का अनुदान देगी। गूगल डॉट ओआरजी इस घोषणा के तहत 80 ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना के लिए गिवइंडिया को करीब 90 करोड़ रुपये और पाथ को करीब 18.5 करोड़ रुपये देगी। इसके साथ ही ग्रामीण स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए अपोलो मेडस्किल्स के जरिये कोविड-19 प्रबंधन में 20,000 अग्रणी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए गूगल डॉट ओआरजी भारत के 15 राज्यों में 180,000 आशा कार्यकर्ताओं और 40,000 एएनएम के कौशल विकास के लिए 3.6 करोड़ रुपये (पांच लाख अमरीकी डॉलर) का अनुदान अरमान को देगा।

अरमान इस अनुदान के इस्तेमाल से आशा और एएनएम को अतिरिक्त सहायता और सलाह प्रदान करने के लिए कॉल सेंटर की स्थापना भी करेगा। गूगल इंडिया के कंट्री हेड और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि गूगल में हमने इस बात पर ध्यान दिया कि लोगों के पास सुरक्षित रहने के लिए जरूरी जानकारी और उपकरण हों। उन्‍होंने कहा कि कंपनी भारत के हेल्‍थकेयर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और वर्कफोर्स- विशेषकर ग्रामीण इलाकों में को मजबूत बनाने में मदद के लिए अपने कोविड-19 समर्थन का विस्‍तार कर रही है।   

इससे पहले अप्रैल में गूगल ने कोविड-19 सहायता के रूप में 135 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा की थी। इसमें गूगल डॉट ओआरजी की ओर से कुल 20 करोड़ रुपये के दो अनुदान गिवइंडिया को प्रदान किए गए, जिनकी मदद से उन परिवारों को वित्‍तीय मदद उपलब्‍ध कराई गई, जो महामारी से सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुए थे। इसके अलावा गूगल के दुनियाभर में फैले कर्मचारियों ने भी अधिक जोखिम और कमजोर वर्ग के लोगों की मदद के लिए 70 लाख डॉलर की राशि जुटाई थी।

 

 
Write a comment
Click Mania